साउथ की इस एक्ट्रेस ने करवाई एग फ्रीजिंग, शेयर किया वीडियो

एग फ्रीजिंग एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें महिलाओं के अंडे को शरीर से बाहर निकाल कर सुरक्षित रख दिया जाता है और इसे जीरो डिग्री टेंपरेचर पर फ्रीज किया जाता है. इस सर्जरी से हाल ही में तेलुगू एक्ट्रेस मेहरीन पीरजादा भी गुजरी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
साउथ की इस हसीना ने शादी से पहले कार्रवाई एग फ्रीजिंग
नई दिल्ली:

 तेजी से बढ़ती लाइफस्टाइल और काम की जद्दोजहद के बीच आजकल कई वर्किंग वुमन और सेलिब्रिटीज एग फ्रीजिंग का सहारा ले रही है. दरअसल, एग फ्रीजिंग में महिलाओं के एग को शरीर से बाहर निकाल कर लैब में जीरो डिग्री टेंपरेचर पर फ्रीज कर दिया जाता है, जिसे आप 10 साल तक उसी एज में रख सकते हैं और जब महिलाओं को बच्चा प्लान करना होता है तो वो इन एग को वापस इंप्लांट करवा लेती हैं. हाल ही में इस एग फ्रीजिंग प्रोसेस से तेलुगू एक्ट्रेस मेहरीन पीरजादा भी गुजरीं उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी इस जर्नी को शेयर करते हुए बताया कि ये एक सेफ प्रोसेस है, जिसे महिलाएं करवा सकती हैं.

एक्ट्रेस ने करवाई एग फ्रीजिंग

मेहरीन पीरजादा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एग फ्रीजिंग करवाने की अपनी जर्नी शेयर की. उन्होंने बताया कि वो 2 साल से इस प्रक्रिया से गुजरने का मन बनाने की कोशिश कर रही थी. उन्होंने लिखा- मैं बहुत खुश हूं मैंने आखिरकार ऐसा किया. मैं ये सोच रही थी कि कुछ पर्सनल बात शेयर करूं या नहीं, लेकिन फिर मैंने मन ही मन सोचा मेरे जैसी बहुत सी महिलाएं हैं जिन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया कि कब शादी करनी और कब बच्चा पैदा करना और मुझे लगता है कि भविष्य के लिए खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है. मुझे लगता है कि बाद की मुश्किलों से बचने के लिए सभी महिलाओं को ऐसा करना चाहिए.

क्या इससे दर्द हुआ?

इस प्रक्रिया से गुजरने के अपने अनुभव को साझा करते हुए मेहरीन में लिखा,  “क्या इससे दर्द हुआ? कभी-कभी। क्या यह चुनौतीपूर्ण था? बहुत ज़्यादा. ख़ासकर मेरे जैसे किसी व्यक्ति के लिए जिसे सुइयों, खून और अस्पतालों से डर लगता है  मैं हर बार अस्पताल जाने पर बेहोश हो जाती हूँ. हार्मोनल इंजेक्शन के कारण आप जिस निरंतर भावनात्मक उथल-पुथल से गुज़र रहे हैं, वो आसान नहीं है। लेकिन अगर आप मुझसे पूछें – क्या यह इसके लायक था?? बिलकुल हाँ'.

Advertisement

कब करवा सकते हैं एग फ्रीजिंग

अगर कोई भी महिला एक फ्रीजिंग करवाने का विचार कर रही है तो आप 30 साल की उम्र में एग फ्रीजिंग करवा सकती हैं. इस उम्र में महिलाओं के एग की क्वालिटी अच्छी होती है, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उनके एग की क्वालिटी गिरती जाती है और इससे फर्टिलिटी कम होने लगती है. ऐसे में जो महिलाएं फ्यूचर में हेल्दी बेबी को जन्म देना चाहती हैं, लेकिन अभी इसका कोई प्लान नहीं है तो वह 30 की एज में एग्स फ्रीजिंग करवा सकती हैं.

एग फ्रीजिंग प्रोसेस और कीमत

Advertisement

अब बात आती है कि एग फ्रीजिंग कैसे की जाती है, तो बता दें कि ये प्रक्रिया 15 दिनों तक चलती है, जिसमें महिलाओं के एग को बाहर निकाल कर लैब में जीरो डिग्री टेंपरेचर पर फ्रीज किया जाता है. आप लगभग 10 साल तक अपने एग्स को उसी एज में सिक्योर कर सकती हैं. इस प्रोसेस का खर्च 50 हजार से 1 लाख के बीच में आता है और एग्स को फ्रोजन स्टेट में रखने के लिए भी साल में ₹15000 से ₹30000 आपको देने होते हैं.

Advertisement

Pushpa 2: अरे भाई Pushpa Pushpa Song के नाम पर यह क्या कर डाला?| Allu Arjun

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: महिला कमांडो रखने वाले हाथरस के भोले बाबा के तिलिस्म का सच क्या है?