इस विलेन के सामने गब्बर की नहीं बिसात, मोगैंबो भी भरेगा पानी, जय-वीरू नहीं रीत ओबेरॉय ने इसके होश लगाए थे ठिकाने

शोले का गब्बर तो आपको याद ही होगा. मिस्टर इंडिया के मोगैंबो की हंसी भी खौफ पैदा करती होगी. लेकिन बॉलीवुड का एक ऐसा भी विलेन है जिसने साड़ी पहनकर खूंखार आंखों से जब चीख निकाली तो फिल्म की हीरोइन ही नहीं दर्शक भी सीट से नहीं उठ पाए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
शोल के गब्बर और मिस्टर इंडिया के मोगैंबो भी फेल हैं इस विलेन के आगे
नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक विलेन हुए हैं. कभी शान में शाकाल बनकर बाल्ड लुक में विलेन ने डराया है तो कभी मिस्टर इंडिया में मोगैम्बो बनकर रोंगटे खड़े कर दिए हैं और कभी शोले के गब्बर के खूंखार अंदाज ने खून जमा दिया है. लेकिन एक सा भी विलेन रहा है. जिसके सामने बॉलीवुड के ये सारे खतरनाक विलेन भी पानी भरते नजर आते हैं. एक और दिलचस्प तथ्य है जो इस विलेन से जुड़ा हुआ है. वैसे तो हर खूंखार विलेन का द एंड हिंदी फिल्मों में हीरो के हाथों होता है. लेकिन सबसे ज्यादा खतरनाक नजर आने वाले इस विलेन को किसी दमदार एक्शन हीरो ने नहीं मारा बल्कि रीत ओबेरॉय ने ही इस विलेन के होश ठिकाने लगा दिए थे. क्या आपने पहचाना कौन है ये विलेन.

लज्जा शंकर है विलेन का नाम

इस विलेन का नाम है लज्जा शंकर. इस नाम को सुनकर यकीनन आपको एक डरावनी शक्लोसूरत वाला शख्स याद आएगा. जो है तो आदमी लेकिन लाल चटख साड़ी में नजर आता है. आंखों में खून उतरा सा महसूस होता है. बड़ी गोल बिंदी लगाता है और नाक में नथनी भी पहनता है. इस तरह के विलेन के गेटअप में नजर आए थे आशुतोष राणा. खून से सना हुआ मुंह खोलकर जब चिल्लाते थे तो दर्शकों के रोंगटे खड़े हो जाते थे. इस खतरनाक गेटअप में आशुतोष राणा नजर आए थे फिल्म संघर्ष में. जिसमें उनसे मुकाबला कर रही थीं रीत ओबेरॉय. इस किरदार में नजर आईं थीं प्रीति जिंटा. जो अपने हर डर पर काबू पा कर लज्जा शंकर बने आशुतोष राणा को ललकारती हैं और उसका अंत भी करती हैं.

Advertisement

ऐसी है संघर्ष की कहानी

फिल्म की कहानी बच्चों के गायब होने से जुड़ी है. इसी तह में जैसे जैसे जाती है प्रीति जिंटा को पता चलता है कि बच्चों को जादू टोने के लिए बलि चढ़ाया जा रहा है. जिसमें हाथ है आशुतोष राणा का. सीबीआई अफसर बनी प्रीति जिंदा बच्चों को बचाने में जुट जाती हैं. जिनका साथ देते हैं अक्षय कुमार. आशुतोष राणा ऐसे साइको किलर बने हैं जिन्हें यकीन है कि बलि देने से वो अमर हो जाएंगे. प्रीति जिंटा और अक्षय कुमार मिलकर उससे टकराते हैं और बुराई का अंत होता है.

Advertisement

संघर्ष का बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

संघर्ष का निर्देशन तनूजा चंद्रा ने किया था और फिल्म में प्रीति जिंटा के साथ अक्षय कुमार और आशुतोष राणा नजर आए थे. फिल्म 3 सितंबर 1999 को रिलीज हुई थी. फिल्म का बजट लगभग चार करोड़ रुपये था जबकि इसने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 10 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. इस फिल्म को खूब पसंद किया गया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Dadarkar Fruit Market: Mumbai का अपना फल बाजार होगा बंद? BMC ने मालिक को भेजा 3 करोड़ का नोटिस