Advertisement

शाहरुख खान को ऑफर हुई थी '1942: ए लव स्टोरी', डायरेक्टर ने बताया क्यों थे SRK उनकी पहली पसंद

अनिल कपूर और मनीषा कोइराला की फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' साल 1994 में रिलीज हुई थी. लेकिन आप जानते हैं कि फिल्म के डायरेक्टर की पहली पसंद शाहरुख खान थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
SRK को ऑफर हुई थी 1942: ए लव स्टोरी
नई दिल्ली:

हर फिल्म की बनने की एक प्रक्रिया होती है. फिल्म की कहानी लिखे जाने से लेकर उसे परदे पर लाने तक एक लंबी प्रक्रिया रहती है. इस प्रक्रिया के दौरान कई कलाकार जुड़ते हैं और कई प्रोजेक्ट से अलग होते हैं. फिर एक दिन पता चलता है कि यह फिल्म पहले किसी दूसरे स्टार को ऑफर हुई थी. ऐसा ही एक किस्सा हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. 12वीं फेल के लिए आलोचनात्मक और व्यावसायिक प्रशंसा हासिल करने वाले फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने कहा कि उनकी पीरियड फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' के लिए बॉलीवुड मेगास्टार शाहरुख खान उनकी पहली पसंद थे. अनिल कपूर और मनीषा कोइराला अभिनीत इस फिल्म में कलाकारों को लेकर कई बदलाव किए गए. आमिर खान ने भी खुलासा किया था कि उन्हें भी यह किरदार ऑफर किया गया था। लेकिन उन्होंने स्क्रिप्ट पसंद नहीं आने के कारण इसे ठुकरा दिया. यह कहानी उस समय की है जब शाहरुख इतने बड़े स्टार नहीं थे, जितने आज हैं. 

Advertisement

हाल ही में केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में विधु विनोद चोपड़ा ने कहा, 'जब मैं '1942: ए लव स्टोरी' बना रहा था, तब मैंने उनका काम देखा था. रेनू (सलूजा, उनकी पूर्व पत्नी) ने 'माया मेमसाब' नाम की फिल्म का संपादन किया था. उनका एक छोटा सा रोल था. मैंने उन्हें यह रोल ऑफर किया था. मैं उन्हें रोल की पेशकश करने वाला पहला व्यक्ति था. वह तब स्टार नहीं थे.' अगर '1942: ए लव स्टोरी' के बजट की बात करें तो यह लगभग 4.75 करोड़ रुपये था. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म एवरेज रही थी और इसने लगभग सात करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

दिलचस्प यह है कि शाहरुख को 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' भी करनी थी, जो राजकुमार हिरानी के निर्देशन की पहली फिल्म थी. हालांकि, पीठ की सर्जरी के कारण शाहरुख को फिल्म से हटना पड़ा. आखि‍रकार दोनों ने पिछले साल रिलीज हुई इमिग्रेशन ड्रामा 'डंकी' में साथ काम किया, जो प्रभास और पृथ्वीराज सुकुमारन अभिनीत 'सालार: पार्ट 1 सीजफायर' की बॉक्स-ऑफिस रिलीज के साथ टकराई थी.

Advertisement

Pushpa 2: अरे भाई Pushpa Pushpa Song के नाम पर यह क्या कर डाला?

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bengal Train Accident: डिब्बों पर चढ़े डिब्बे, ट्रेन हादसे की भयावह तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: