81 साल की उम्र में सीमा देव का निधन, 80 से ज्यादा फिल्मों में किया था काम

'आनंद' और 'कोरा कागज' में अपनी भूमिकाओं के लिए याद की जाने वाली अनुभवी अभिनेत्री सीमा देव का निधन हो गया है. वह 81 साल की थीं. सीमा देव ने अपने पूरे करियर में 80 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में एक्टिंग कर सुर्खियां बटोरी थीं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
8
नई दिल्ली:

'आनंद' और 'कोरा कागज' में अपनी भूमिकाओं के लिए याद की जाने वाली अनुभवी अभिनेत्री सीमा देव का निधन हो गया है. वह 81 साल की थीं. सीमा देव ने अपने पूरे करियर में 80 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में एक्टिंग कर सुर्खियां बटोरी थीं. उन्होंने बांद्रा स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली है. सीमा देव तीन साल से ज्यादा समय से अल्जाइमर से पीड़ित थीं, जिसका वह इलाज करवा रही हैं. सीमा के निधन की जानकारी उनके परिवार ने दी है. 

एक्ट्रेस के बेटे अभिनय देव ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा है, 'उनका बुढ़ापे के कारण सुबह 8.30 से 9 बजे के बीच बांद्रा स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. उनकी काफी उम्र हो चुकी थी. अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है कि आप यह समझना बंद कर देते हैं कि कैसे काम करना है। उन्हें डिमेंशिया भी था. और धीरे-धीरे अल्जाइमर भी हो रहा था. वह तीन साल से अधिक समय से इससे पीड़ित थी. अल्जाइमर और डिमेंशिया के कारण व्यक्ति चलना भूल जाता है। मांसपेशियों की याददाश्त कम होने लगती है और एक-एक करके अंग बंद होने लगते हैं.'

सीमा देव का अंतिम संस्कार शाम 5 बजे शिवाजी पार्क में किया जाएगा. उनके पति, रमेश देव, जो हिंदी और मराठी सिनेमा के दिग्गज थे, का 2022 में 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. सीमा देव के दो बेटे हैं - अभिनेता अजिंक्य देव और अभिनय देव. जबकि अजिंक्य देव ने "संसार", "इंद्रजीत" और "आन: मेन एट वर्क" जैसी फिल्मों में अभिनय किया है. वहीं दूसरी तरफ अभिनय देव एक निर्देशक हैं जो "डेल्ही बेली" और "फोर्स" के लिए जाने जाते हैं. 

Featured Video Of The Day
Agra Kidnapping Case: 7 साल की उम्र में अपहरण, Lawyer बन Kidnappers को दिलाई सजा | UP News