8 महीने बाद सायरा बानो को आई दिलीप कुमार की याद, सोशल मीडिया पर बोलीं-, जुंबिश-ए-मिजगां से ताजा कर दे हयात

अभिनेत्री सायरा बानो ने अपने इंस्टाग्राम डेब्यू पर अपने दिवंगत पति और अब तक के सबसे महान अभिनेता दिलीप कुमार की याद में एक भावुक तस्वीर साझा की है. सायरा बानो का गहरा इशारा हमें दिलीप कुमार की विशाल प्रतिभा

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

अभिनेत्री सायरा बानो ने अपने इंस्टाग्राम डेब्यू पर अपने दिवंगत पति और अब तक के सबसे महान अभिनेता दिलीप कुमार की याद में एक भावुक तस्वीर साझा की है. सायरा बानो का गहरा इशारा हमें दिलीप कुमार की विशाल प्रतिभा और फिल्म उद्योग में लगभग 50 वर्षों की स्थायी विरासत पर विचार करने के लिए आमंत्रित करता है, क्योंकि उन्हें अभी भी भारत के सबसे महान अभिनेताओं में से एक माना जाता है. अपने नोट में, उन्होंने पीढ़ियों तक किंवदंती की स्मृति के साथ डिजिटल क्षेत्र को खूबसूरती से अपनाया.

सदाबहार सायरा बानो ने इंस्टाग्राम पर दिलीप साहब के पसंदीदा उर्दू शेर में से एक लिखा, "सुकून-ए-दिल के लिए कुछ तो एहतेमाम करूं, जरा नज़र जो मिले फिर उन्हें सलाम करूं, मुझे तो होश नहीं आप मशवरा दीजिए कहां से छेड़ूं फसाना कहां तमाम करूं.” वह आगे कहती हैं, "मैं यह नोट 7 जुलाई को विशेष रूप से दुनिया भर के  शुभचिंतकों और सबसे प्यारे दोस्तों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए लिख रही हूं, जिन्होंने आज तक मुझे और दिलीप साहब को बेशुमार प्यार से आबाद रखा है. मेरे कोहिनूर दिलीप कुमार साहब के लिए उनका चिर स्मरण, प्यार और सम्मान."

अपने 'साहब' को याद करते हुए, जैसा कि वह उन्हें प्यार से बुलाती थी, सायरा बानो एक और उर्दू शेर पढ़ती हैं, "उठ अपनी जुंबिश-ए-मिज़गां से ताज़ा कर दे हयात, के रुका रुका क़दम-ए-क़ायनात हैं साक़ी." (मेरा प्रिय नींद में है इसलिए मेरी पूरी दुनिया अभी रुक सी गई है - मैं उससे आग्रह करती हूं कि वह जाग जाए ताकि उनके जागने की गति से दुनिया फिर से जीवंत हो उठे)

Advertisement
Advertisement

"आज भी मुझे लगता है कि वह मेरे साथ हैं, और चाहे कुछ भी हो, हम अभी भी जीवन की राह पर एक साथ चल रहे हैं - हाथ में हाथ डाले - हमारे विचारों में एक, समय के आख़िर तक. दिलीप साहब मेरे जीवन में एक प्रतिष्ठित मार्गदर्शक रहे हैं, और उन सभी पीढ़ियों के लिए प्रकाश रहे है, जिन्होंने अपने जीवन में आगे कदम बढ़ाया है, जिसका उदाहरण उनकी शालीन उपस्थिति और व्यक्तित्व है. वह अब तक के सबसे महान अभिनेता और एक महान इंसान रहे हैं, जो गरिमा के साथ विनम्रता की सच्ची तस्वीर हैं,'' वह कहती हैं.

सायरा बानो और दिलीप कुमार अब तक के सबसे प्रतिष्ठित जोड़ी रहे हैं, और उनकी ऑन-स्क्रीन और ऑफ-स्क्रीन केमिस्ट्री ने हमेशा उनके प्रशंसकों को प्रभावित किया है. सायरा बानो और दिलीप कुमार अभिनीत गोपी, बैराग, सगीना, महतो और दुनिया जैसी फिल्में हमेशा दर्शकों के लिए मनोरंजक रही हैं. यह जोड़ी शहर में सबसे अधिक चर्चा के रूप में उभरी क्योंकि जीवन के सभी उतार-चढ़ाव के दौरान सायरा जी हमेशा उनके साथ चट्टान की तरह खड़ी रहीं और उन्होंने शादी के पांच खूबसूरत दशक साथ बिताए. प्रशंसकों और समर्थकों ने हमेशा उनकी 55 साल की शादी को एक शाश्वत प्रेम कहानी के रूप में देखा है और उन पर अपना प्यार और आशीर्वाद बरसाया है. सत्यजीत रे ने यह भी दावा किया था कि उनके साथ काम न करने के बावजूद दिलीप कुमार "सर्वश्रेष्ठ मेथड अभिनेता" थे.

Advertisement

अपनी पहली इंस्टाग्राम पोस्ट पर, सायरा बानो ने अंत में कहा, 'इंस्टाग्राम' पर मैं उनके जीवन, उनके विचारों और दृष्टिकोण के साथ-साथ न केवल 'फिल्म उद्योग' के प्रति उनके समर्पण और प्रतिबद्धताओं को साझा करना चाहती हूं, जिसके वे 'अल्टीमेट एक्टर' रहे हैं, बल्कि समाज और कल्याण के प्रति उनकी अन्य गतिविधियों को भी बड़े पैमाने पर दुनिया के सामने साझा करना चाहती हूं. " इन वर्षों में, दिलीप कुमार ने सौदागर, मुगल-ए-आजम, देवदास, गंगा जमना और मधुमती जैसी भारतीय सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित फिल्में देकर हिंदी सिनेमा में बहुत बड़ा योगदान दिया है. सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहब फाल्के जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

Advertisement

हुमा कुरैशी तरला दलाल की बनाई गई लजीज डिश पर क्या बोलीं, यहां देखिए

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम