रूसियों के सिर चढ़कर बोलती थी राज कपूर की दीवानगी, रूस में फैंस ने कंधे पर उठा ली थी शोमैन की गाड़ी, बजा था उनकी फिल्मों का डंका

शोमैन राज कपूर का क्रेज ऑडियन्स में देखने को मिलता था. उनकी सबसे ज्यादा दीवानगी रूस में देखने को मिला करती थी. राज कपूर और रूस का ऐसा क्या कनेक्शन था आइए आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड स्टार्स की फैन फॉलोइंग विदेशों में भी है. अब बॉलीवुड फिल्में विदेशों में भी शानदार कलेक्शन करती हैं. पर क्या आप जानते हैं कि भारतीय कलाकारों का विदेशों से कनेक्शन अभी का नहीं है ये बहुत पुराना है. जी हां शोमैन राज कपूर का क्रेज सिर्फ इंडियन ऑडियंस में ही देखने को नहीं मिला, बल्कि उनकी सबसे ज्यादा दीवानगी रूस में देखने को मिला करती थी. राज कपूर और रूस का ऐसा क्या कनेक्शन था आइए आपको बताते हैं.

लोगों ने कंधे पर उठा लिया था
1960 के समय में जब राज कपूर अपनी फिल्म मेरा नाम जोकर पर काम कर रहे थे तब वो रशियन सर्कस ट्रूप से बात करने के लिए वहां गए थे. उस समय राज कपूर लंदन में थे. वहां से वो मास्को गए थे. जब मास्को पहुंचे राज कपूर तो उन्हें पता चला था कि उनके पास वीजा नहीं है लेकिन उसके बाद भी रशियंस ने उन्हें आने दिया था. उसके बाद जब राज कपूर कैब में बैठे तो उनकी कार उठने लगी थी. उनकी कार को फैंस ने कंधे पर उठा लिया था. राज कपूर का हमेशा से रशिया से अलग कनेक्शन रहा है. ऋषि कपूर कई बार राज कपूर के रशिया के कनेक्शन के बारे में बात कर चुके है. उनकी फैन फॉलोइंग अभी भी वहां कम नहीं है.

इन फिल्मों ने जीता दिल
राज कपूर की फिल्मों का रशिया में जलवा होता था. आवारा जब रिलीज हुई थी तो लोग उनके दीवाने हो गए थे. रशिया में उनकी फिल्म के 63 मिलियन टिकट्स बिक गए थे. इस फिल्म ने 29 मिलियन रुबल्स का कलेक्शन किया था.राज कपूर की फिल्मों के अलावा भी कई फिल्मों ने रशिया में अच्छा कलेक्शन किया था. ऋषि कपूर की बॉबी, मिथुन चक्रवर्ती की डिस्को डांसर, हेमा मालिनी की सीता गीता और सुचित्रा सेन की ममता ने भी रशिया में बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?