Ram Bhajan: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर जरूर सुनें ये राम भजन, दुनियाभर में खूब किया गया है पसंद

Ram Bhajan: 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन होने के साथ, यहां कुछ लोकप्रिय राम भजनों, शास्त्रीय और पारंपरिक गीतों की सूची दी गई है जो भक्तों के बीच उत्सव की भावना का उदाहरण दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
R
नई दिल्ली:

22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का उद्घाटन होने के साथ, यहां कुछ लोकप्रिय राम भजनों (Ram Bhajan), शास्त्रीय और पारंपरिक गीतों की सूची दी गई है जो भक्तों के बीच उत्सव की भावना का उदाहरण दे सकते हैं. बैजू बावरा (1952) के सदाबहार ‘मन तड़पत हरि दर्शन को आज' से लेकर भावपूर्ण ‘सत्यम शिवम सुंदरम' तक, बॉलीवुड अद्भुत गीतों से समृद्ध हुआ है जो भक्ति और एकता की सच्ची भावना को दर्शाते हैं. चूंकि राम मंदिर (Ram Temple) का उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है, आइए कुछ गानों पर एक नजर डालते हैं जो इस पल को तरोताजा कर देंगे. सारेगामा द्वारा जारी और भगवान राम (Ram Lalla) को समर्पित ये धुन, भक्तों के लिए एक समृद्ध अनुभव बनाते हुए, समग्र आध्यात्मिक मनोदशा को बढ़ाएंगी.

हे राम हे राम

यूट्यूब पर लगभग 10 मिलियन व्यूज के साथ, देश के प्रमुख गजल गायकों में से एक जगजीत सिंहजी द्वारा गाया गया यह ‘राम धुन' एक सुखदायक अनुभव प्रदान करता है. सुदर्शन फाकिर द्वारा लिखे गए गीतों को गायक स्वयं संगीत प्रदान करता है. अब तक के सबसे लोकप्रिय ट्रैक में से एक के रूप में सूचीबद्ध, यह सारेगामा म्यूजिक के यूट्यूब चैनल पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है.

पलुके बंगारमयेना

कोई भी शास्त्रीय संगीत प्रेमी महान एम. बालमुरलीकृष्ण के गायन को सुनने के अवसर से चूकना नहीं चाहता. चाहे वह ‘एंडारो महानुभावुलु' हो या ‘मारुगेलारा', उनकी आवाज भक्ति और प्रार्थना के वास्तविक सार को दर्शाती है. डॉ. एम. बालामुरलीकृष्ण द्वारा गाया गया कर्नाटक शास्त्रीय गीत ‘पालुके बंगारमयेना', राम पर लोकप्रिय कीर्तन का उनका गायन है, जो मूल रूप से भक्त रामदासु द्वारा रचित है. यह गाना यूट्यूब पर सारेगामा के कर्नाटक म्यूजिक चैनल पर उपलब्ध है.

Advertisement

श्री राम जानकी बैठे हैं

इसी नाम के एल्बम का गाना ‘श्री राम जानकी बैठे हैं' राम कुमार लाखा ने गाया है. भारत में पारंपरिक रूप से लोकप्रिय यह गीत एक भक्त की मानसिकता को उजागर करता है जो राम और सीता को अपने दिल में रखता है. यह गाना सारेगामा भक्ति यूट्यूब चैनल पर दिखाया गया है, जिसमें कुछ सबसे लोकप्रिय भक्ति गीत, भजन, आरती और पूजा विधि गाने शामिल हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War पर S Jaishankar का बड़ा बयान: 'पूरे विश्व की नज़र मध्य पूर्व पर है, जो चिंता का विषय है'