अपनी फिल्म की इस हीरोइन के बेहद करीब थे राजेश खन्ना, शादी कर के विदेश में बस जाने के फैसले पर फूट-फूट कर रोए थे काका

राजेश खन्ना ने करियर में लगातार 15 हिट फ़िल्में दीं, यह एक रिकॉर्ड है जो आज भी अटूट है. उन्होंने आराधना, इत्तेफाक, दो रास्ते, सफर, कटी पतंग, सच्चा झूठा, आन मिलो सजना, छोटी बहू, आनंद और हाथी मेरे साथी जैसी कई फिल्मों में काम किया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
अपनी फिल्म की इस हीरोइन के बेहद करीब थे राजेश खन्ना
नई दिल्ली:

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna ) अपने समय में सुपरस्टार कहे जाते थे. वह एक्टर, निर्देशक व निर्माता थे. उन्होंने कई हिट फिल्में दी. फैंस उनकी एक्टिंग, स्माइल और लुक्स पर मरते थे. बाद में वह राजनीति में भी आए.वह  नई दिल्ली लोक सभा सीट से पांच वर्ष 1991-96 तक कांग्रेस पार्टी के सांसद रहे. बाद में उन्होंने राजनीति से सन्यास ले लिया. उन्हें तीन बार फिल्म फेयर समेत कई अवॉर्ड्स मिले. पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनका नाम कई एक्ट्रेस से जुड़ा लेकिन उन्होंने लोकप्रिय एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया से शादी की. उनकी दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हैं.

राजेश खन्ना ने करियर में लगातार 15 हिट फ़िल्में दीं, यह एक रिकॉर्ड है जो आज भी अटूट है. उन्होंने आराधना, इत्तेफाक, दो रास्ते, सफर, कटी पतंग, सच्चा झूठा, आन मिलो सजना, छोटी बहू, आनंद और हाथी मेरे साथी जैसी कई फिल्मों में काम किया. उनका अपनी फिल्म की हीरोइनों के साथ अच्छी केमेस्ट्री थी. हालांकि एक्ट्रेस मुमताज के साथ उनकी जोड़ी काफी पसंद की गई. दोनों ने एक साथ लगभग 10 फिल्मों में काम किया, जिनमें से एक रोटी थी. मुमताज ने एक बार खुलासा किया था कि फिल्म का एक सीन जिसमें राजेश खन्ना को उन्हें उठा कर बर्फ पर चलना था, शूट करने में आठ दिन लगे.

Advertisement

मुंबई मिरर से बात करते हुए मुमताज ने कहा था, "जब हम मनमोहन देसाई की फिल्म रोटी का एक सीन शूट कर रहे थे, तो उन्हें मुझे उठा कर ले जाना था. हर सुबह जब हम शूटिंग शुरू करते थे, तो वह कहते थे, ' ऐ मोटी, चल आजा."
उन्होंने पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में कहा था, 'मुझे बर्फ पर उठा कर ले जाना काफी मेहनत का काम है. उस हफ्ते के हर दिन जब हम शूटिंग शुरू करते थे तो मैं मजाक करती थी कि अब तुम्हें अपने कंधों पर 100 किलो की बोरी उठानी होगी और वह कहते थे कि मैं इतनी भारी नहीं थी. लेकिन मैं कभी भी दुबली-पतली लड़की नहीं थी."

Advertisement
Advertisement

उस जमाने में मुमताज और राजेश खन्ना काफी करीब थे. कहा जाता है कि जब मुमताज ने युगांडा के व्यवसायी मयूर माधवानी से शादी करने का फैसला किया, तो ऐसी खबरें आईं कि राजेश खन्ना फूट-फूट कर रोए थे. कहा जाता है कि राजेश मुमताज के इंडस्ट्री छोड़ने और पति के साथ लंदन में बसने के फैसले से आहत थे. दशकों बाद, पिंकविला के साथ एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने खुलासा किया कि काका के करीबी लोगों ने उन्हें बताया कि मयूर माधवानी से शादी करने के बाद वह बेहद दुखी थे. मैं तब भारत में नहीं था, लेकिन बाद में उनके करीबी लोगों ने मुझे बताया कि जब मैंने शादी की और भारत छोड़ दिया, तो काका ने कहा, "मैंने अपना दाहिना हाथ खो दिया है.” 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर