फिल्मों में हीरो, चुनावी मैदान में जीरो, ऐसी है इन फिल्मी सितारों के पहले लोकसभा चुनाव की कहानी

लोकसभा चुनाव 2024 में हेमा मालिनी, कंगना रनौत, दिनेश लाल यादव निरहुआ, रवि किशन और मनोज तिवारी जैसे कई सितारे किस्मत आजमा रहे हैं. लेकिन आप जानते हैं कुछ सितारे ऐसे भी रहे हैं जो अपने पहले लोकसभा चुनाव में हार गए थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
अपने पहले लोकसभा चुनाव में हार गए थे ये एक्टर
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान हो चुका है. दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार कार्य पूरे जोर-शोर के साथ जारी है. बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी जैसी कई पार्टियां मतदाताओं को लुभाने की हर कोशिश कर रही हैं. इन चुनाव में हर बार की तरह फिल्मी दुनिया के सितारे भी मौजूद हैं. हेमा मालिनी, दिनेश लाल यादव निरहुआ, रवि किशन और मनोज तिवारी जहां एक बार फिर सांसद बनने के लिए चुनावी मैदान में हैं तो वहीं कंगना रनौत पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं. कंगना रनौत हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे भी स्टार्स हैं जो अपना पहला ही लोकसभा चुनाव हार चुके हैं. फिल्मों में सुपरहिट रहने वाले ये सितारे, जब चुनावी मैदान में उतरे तो सुपरफ्लॉप हो गए. जानिए इनके नाम...

राजेश खन्ना

इस लिस्ट में पहला नाम है बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का. जिनकी एक झलक पाने को लोग बेताब रहते थे लेकिन जब राजेश खन्ना पहली बार 1991 में लोकसभा के मैदान में उतरे तो उन्हें लालकृष्ण आडवाणी से हार का सामना करना पड़ा.

Advertisement

गुल पनाग

हिंदी फिल्मों की खूबसूरत एक्स्ट्रेस में से एक गुल पनाग भी राजनीति में किस्मत आजमा चुकी हैं. हालांकि, अपना पहला ही लोकसभा चुनाव भी हार चुकी हैं. गुल पनाग 2014 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ीं. चंडीगढ़ से किरण खेर के खिलाफ उतरीं लेकिन जीत नहीं सकीं.

Advertisement

महेश मांजरेकर

बॉलीवुड और मराठी फिल्मों के सुपरहिट एक्टर महेश मांजरेकर भी चुनावी मैदान में उतर चुके हैं लेकिन उन्हें भी अपने पहले ही लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. मुंबई के उत्तर पश्चिम से एमएनएस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले महेश को शिवसेना के गजानन कीर्तिकर ने करारी शिकस्त दी थी.

Advertisement

रवि किशन

इस लिस्ट में गोरखपुर सांसद और भोजपुरी फिल्म अभिनेता रवि किशन का भी नाम है.  हालांकि, पहले लोकसभा चुनाव में रवि किशन को भी स्टारडम का फायदा नहीं हआ था और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. रवि किशन ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जौनपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन भाजपा के कृष्ण प्रताप सिंह ने उन्हें हराकर जीत हासिल की थी.

Advertisement

उर्मिला मातोंडकर

90s की टॉप एक्ट्रेस में शुमार उर्मिला मातोंडकर भले ही फिल्मों में हिट रही हों लेकिन उन्हें भी अपने पहले लोकसभा चुनाव (2019) में हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाली उर्मिला को भाजपा उम्मीदवार गोपाल शेट्टी से हार मिली थी.

Featured Video Of The Day
Mohammed Shami ने Fitness को लेकर दिया बड़ा Update, Team India में वापसी पर कही ये बात | EXCLUSIVE