12 की उम्र में डेब्यू और 17 में बॉलीवुड की बेस्ट एक्ट्रेस बन गई ये लड़की, रिश्ते में लता मंगेशकर लगी थीं बुआ

80 के दौर में अपनी अदाकारी और खूबसूरती से कहर ढाती थी ये एक्ट्रेस, घरवालों की मर्जी के बिना शादी करने पर मच गया था बवाल

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

1978 में आई फिल्म 'साजन बिन सुहागन' के इस पोस्टर में जाने-माने एक्टर राजेंद्र कुमार के साथ दिख रही लड़की 80 के दशक की सबसे हिट और पॉपुलर एक्ट्रेस में से एक है. 1980 के दिनों वाले लोगों से जब भी उस जमाने की हिंदी फिल्मों की अदाकाराओं के नाम पूछेंगे तो इस लड़की का नाम जरूर सबसे पहले ही आता है. एक से बढ़कर एक हिट फिल्म और गाने देने वाली इस एक्ट्रेस की लाइफ काफी दिलचस्प रही है. बचपन में ही फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद हर किसी के दिल में जो जगह बनाई, वो आज भी जेहन में बसा है.   

हर दिल में बसती थी ये एक्ट्रेस 

हम बात कर रहे हैं 80 के दशक की सबसे चर्चित हीरोइन में से एक पद्मिनी कोल्हापुरे की. 'इंसाफ का तराजू', 'आहिस्ता-आहिस्ता', 'प्यार झुकता नहीं', 'प्रेम रोग' जैसी फिल्मों और 'तुमसे मिलकर न जाने क्यों' और 'ये गलियां ये चौबारा' जैसे गानों के लिए आज भी पद्मिनी कोल्हापुरे को याद किया जाता है. उनकी दीवानगी किस कदर थी, इसकी झलक तब देखने को मिली थी, जब मिथुन चक्रवर्ती और पद्मिनी कोल्हापुरे फिल्म 'प्यार झुकता नहीं' रिलीज होने के बाद कई दर्शक एक साथ तीन-तीन शो बैठकर देखा करते थे. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाली पद्मिनी ने 12 साल की उम्र में ही फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' में कमाल की भूमिका निभाई. फिल्म में चाइल्ड एक्ट्रेस का गजब का ग्लैमर देखने को मिला और उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई. 

Advertisement

छोटी सी उम्र में ही छा गईं थीं 

पद्मिनी कोल्हापुरे का जन्म मुंबई के एक मराठी फैमिली में 1 नवंबर 1965 में हुआ था. 7 साल की उम्र में ही उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रख दिया था. 17 साल की उम्र में ऋषि कपूर के साथ आई उनकी फिल्म 'प्रेम रोग' ने तो गजब ही ढा दिया था. इस फिल्म के लिए पद्मिनी को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था. पद्मिनी के घर में संगीत का माहौल था. पिता पंढरीनाथ जाने-माने शास्त्रीय गायक और वीणा वादक और बुआ लता मंगेशकर थीं. यही कारण कि वह बचपन से ही संगीत से जुड़ना चाहती थी और बुआ की तरह सिंगर बनना चाहती थीं. 1973 में फिल्म 'यादों की बारात' में अपनी बहन शिवांगी के साथ कोरस गाया था. 'किताब', 'दुश्मन दोस्त','विधाता', 'सात सहेलियां' और 'हम इंतजार करेंगे' जैसी फिल्मों में भी गाना गा चुकी हैं. फेमस सिंगर बप्पी लहरी के साथ उनका एक एलबम 'म्यूजिक लवर्स' भी आ चुका है.

Advertisement

घर वालों की मर्जी के खिलाफ की शादी

अपनी मासूमियत से हर दिल में जगह बनाने वाली पद्मिनी कोल्हापुरे ने 21 साल की उम्र में ही घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर फिल्म निर्माता प्रदीप शर्मा से शादी कर ली थी. इसको लेकर भी खूब बवाल मचा था लेकिन बाद में सब ठीक हो गया था. पद्मिनी और प्रदीप के बेटे प्रियांक शर्मा भी एक्टर हैं. पद्मिनी आज भी एक्टिंग की दुनिया में एक्टिव हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India