मुगल-ए-आजम में मधुबाला नहीं ये एक्ट्रेस होती अनारकली, दिलीप कुमार के कारण हीरोइन ने ठुकरा दी थी फिल्म, पढ़ें दिलचस्प किस्सा

मुगल-ए-आजम फिल्म के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला का जबरदस्त मनमुटाव. लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि फिल्म की अनारकली के लिए मधुबाला मेकर्स की पहली पसंद नहीं थी.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

एक दौर की अजीमोशान फिल्म मुगल-ए-आजम, जिसका एक एक सीन, एक एक डायलॉग यादगार है. इस फिल्म को खास बनाने के लिए इसके सेट्स पर भी जमकर काम किया गया. फिल्म को बनाने में कुछ वक्त जरूर लगा लेकिन जब रिलीज हुई तो वाकई दर्शकों को हैरान कर गई. फिल्म से जुड़े कई किस्से भी मशहूर हैं. मसलन एक सेट को बनाने में कितना वक्त लगा. फिल्म के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला का जबरदस्त मनमुटाव. लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि फिल्म की अनारकली के लिए मधुबाला मेकर्स की पहली पसंद नहीं थी. लेकिन दिलीप कुमार की एक गलती की वजह से मधुबाला को ही फिल्म में कास्ट करना पड़ा.

ये एक्ट्रेस थी पहली पसंद

फिल्म में अनारकली का रोल काफी अहम था, जिसके लिए मेकर्स यानी कि के. आसिफ दिलीप कुमार के अपोजिट नरगिस को कास्ट करना चाहते थे. नरगिस उस वक्त की हिट एक्ट्रेस थीं, जिनकी एक्टिंग और खूबसूरती दोनों लाजवाब थी. दिलीप कुमार भी मधुबाला की जगह नरगिस को ही फिल्म में मुंतखिब होते देखना चाहते थे. नरगिस भी शायद इस रोल के लिए तैयार होती लेकिन दिलीप कुमार की वजह से ही उन्होंने फिल्म करने से इंकार कर दिया.

भारी पड़ी दिलीप कुमार की गलती

नरगिस के इनकार की वजह थी एक गलती जो वो न करते तो शायद नरगिस ही उनकी हीरोइन होतीं. फिल्मी जानकार राजकुमार केसवानी की किताब मुगल-ए-आजम के मुताबिक दिलीप कुमार उस वक्त नरगिस पर फिदा थे. ये बात नरगिस बखूबी जान चुकी थीं इसलिए उन्होंने दिलीप कुमार से दूरियां बढ़ा ली थीं. हलचल नाम की फिल्म में दोनों ने साथ काम किया था. उस फिल्म में नरगिस के करीब आने के लिए दिलीप कुमार ने कुछ खास सींस भी रखवाए थे. इस बात से भी नरगिस और उनकी मां जद्दन बाई नाराज थीं. जिसके चलते नरगिस ने दिलीप कुमार के साथ काम करने से इंकार कर दिया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा