नेटफ्लिक्स की भारतीय ओटीटी बाजार में नंबर वन बनने की तैयारी, 19 फिल्मों और वेब सीरीज का ऐलान

ओटीटी दर्शकों के लिए गुरुवार 29 फरवरी को नेटफ्लिक्स ने बेहद खास तोहफा दिया है. ओटीटी प्लेटफॉर्म इतनी वेब सीरीज और फिल्में लेकर आने वाला है कि आपके फोन का डाटा खत्म हो सकता है, लेकिन नेटफ्लिक्स एंटरटेनमेंट नहीं रुकने वाला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

नेटफ्लिक्स लंबे समय से दुनियाभर में एक लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म है जहां दुनियाभर का कंटेंट मौजूद है. पिछले कुछ समय से नेटफ्लिक्स लगातार भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखते हुए फिल्में और वेब सीरीज लॉन्च करता है, साथ ही दुनियाभर के कंटेंट को हिंदी में भी पेश करता है. नेटफ्लिक्स ने 2024 में भारतीय दर्शकों का खास ख्याल रखते हुए, 19 फिल्मों और वेब सीरीज की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कॉमेडी से लेकर रहस्य और रोमांच तक की दुनिया को समेटा गया है. यही नहीं, वह 2017 में अलग हुए कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर को भी एक साथ ले आए हैं. यही नहीं, काजोल, वाणी कपूर, सारा अली खान और तापसी पन्नू भी नेटफ्लिक्स की फिल्मों में एक्टिंग का जौहर दिखाती नजर आएंगी. 

भारत में नेटफ्लिक्स और इसके सब्स्क्राइबर्स?

नेटफ्लिक्स ने भारत में 2016 में कदम रखा था. सेक्रेड गेम्स जैसी वेब सीरीज ने इसकी लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा किया था. फिर लॉकडाउन के दौरान ओटीटी के तरफ हुए रुझान ने भी नेटफ्लिक्स के पांव भारत में जमाने में काफी मदद की. बर्नस्टाइन की अक्तूबर 2023 में आई रिपोर्ट के मुताबिक भारत में नेटफ्लिक्स के लगभग 6.5 मिलियन (65 लाख) सबस्क्राइबर्स हैं. हालांकि ओटीटी मार्केट शेयर के मामले में डिज्नी प्लस हॉटस्टार पहले नंबर पर है. इसके लगभग 50 मिलियन (5 करोड़) सबस्क्राइबर्स हैं अमेजॉन प्राइम वीडियो 20 मिलियन (2 करोड़) सबस्क्राइबर्स के साथ दूसरे नंबर पर है. नेटफ्लिक्स की तैयारी 10 मिलियन (एक करोड़) सबस्क्राइबर्स पर है. वैसे 2025 से नेटफ्लिक्स पर डब्ल्यूडब्ल्यूई भी आने वाली है. इससे भी ओटीटी कंपनी को बहुत उम्मीदें हैं.

नेटफ्लिक्स का भारतीय दर्शकों के लिए तोहफा

ओटीटी दर्शकों के लिए गुरुवार 29 फरवरी को नेटफ्लिक्स ने बेहद खास तोहफा दिया है. ओटीटी प्लेटफॉर्म इतनी वेब सीरीज और फिल्में लेकर आने वाला है कि आपके फोन का डाटा खत्म हो सकता है या यूं कहें कि एक बार को वाईफाई रुक सकता है लेकिन नेटफ्लिक्स एंटरटेनमेंट नहीं रुकने वाला है. क्योंकि नेटफ्लिक्स ने 8-10 नहीं बल्कि अपने 19 प्रोजेक्ट की घोषणा की है.

Advertisement

नेटफ्लिक्स की अपकमिंग वेब सीरीज

नेटफ्लिक्स ने अपनी सुपरहिट वेब सीरीज के अगले सीजन की भी घोषणा कर दी है. इसमें खाकी: द बंगाल चैप्टर, कोटा फैक्ट्री सीजन 3, काली काली आंखें सीजन 2 और फैब्यूलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स' शामिल है. नेटफ्लिक्स वेब सीरीज की इस लिस्ट में डब्बा कार्टेल, मामला लीगल है, मिसमैच्ड, आईसी814 और मांडला मर्डर्स शामिल हैं.

Advertisement

नेटफ्लिक्स की अपकमिंग मूवीज

गुरुवार को एक के बाद एक टीजर और पोस्टर शेयर कर नेटफ्लिक्स ने अपनी 19 फिल्मों और वेब सीरीज की घोषणा की है. इसमें नीरज पांडे की फिल्म 'सिकंदर का मुकद्दर', तापसी पन्नू और विक्रांत मैसी की  फिर आई हसीन दिलरुबा, काजोल और कृति सेनन की दो पत्ती, अनुपम खेर की विजय 69, जुनैद खान की महाराज और दिलजीत दोसांझ की महाराज शामिल हैं. इसके अलावा वाइल्ड वाइल्ड पंजाब भी नेटफ्लिक्स पर आएगी. इसके अलावा योयो हनी सिंह भी नेटफ्लिक्स पर दिखेंगे.

Advertisement

कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर नेटफ्लिक्स पर

नेटफ्लिक्स पर कपिल शर्मा अपना शो 'द ग्रेड इंडियन कपिल शो' लेकर आने वाले हैं. जिससे बतौर कॉमेडियन सुनील ग्रोवर वापसी कर रहे हैं. लंबे समय बाद कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर एक साथ दर्शकों के दिलों को जीतते नजर आएंगे. इनमें से कुछ फिल्मों, वेब सीरीज और शोज के नेटफ्लिक्स ने रिलीज डेट की घोषणा कर दी है, कुछ की घोषणा होना बाकी है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article