कैमरे के सामने आते ही बायां हाथ क्यों छुपा लेती थीं मीना कुमारी, जानें ट्रेजेडी क्वीन का लाइफ का सबसे बड़ा 'राज'

1939 में फिल्म 'फेदर फेस' से ट्रेडडी क्वीन के करियर की शुरुआत हुई. 38 साल की छोटी सी लाइफ में करीब 90 फिल्में कर चुकीं मीना कुमारी की खूबसूरती पर उनके फैंस मर मिटने को तैयार रहते थे.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की एक्टिंग हर फिल्म की जान हुआ करती थीं.  'पाकीजा' की फैन फॉलोइंग गजब की थी. हर कोई उन पर जान छिड़कता था. उनकी प्रोफेशनल लाइफ काफी शानदार चल रही थी लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि एक्ट्रेस मीना कुमारी की पर्सनल लाइफ स्ट्रगल से भरी थी. बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली मीना कुमारी 18 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते दो बार शादी कर चुकी थीं. उन्हें काफी दर्द से भी गुजरना पड़ा. कैमरे के सामने जब भी मीना कुमारी आतीं तो अपना बायां हाथ छुपा लिया करती थीं. कई बार उन्हें इस तरह लोगों ने देखा पर बहुत ही कम लोगों को इसकी वजह पता है. आइए जानते हैं.

जब मीना कुमारी को मिला तलाक 

मीना कुमारी की शादी छोटी उम्र में 31 साल के कमाल अमरोही के साथ हुई थी. उनकी शादीशुदा जिंदगी नॉर्मल नहीं थी, उसमें कई तूफान आए. एक वक्त तो ऐसा भी आया, जब गुस्से में पति कमाल अमरोही ने मीरा कुमारी को तलाक दे दिया था. इसके बाद उन्हें हलाला के असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ा था.

कैमरे से अपना बायां हाथ छुपाती थी एक्ट्रेस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक बार मीना कुमारी महाबलेश्वर से मुंबई आ रही थीं, तभी रास्ते में उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया था. इस हादसे में उनका बायां हाथ चोटिल हो गया था. उनके बाएं हाथ की छोटी उंगली टूट गई थी और टेढ़ी हो गई थी. यही कारण था कि एक्ट्रेस जब भी कैमरा फेस करती थीं तो झट से अपना बायां हाथ छुपा लिया करती थीं, ताकि कैमरे में ये न दिखे.

Advertisement

मीना कुमारी की जबरदस्त फिल्में

1939 में  फिल्म 'फेदर फेस' से ट्रेजेडी क्वीन के करियर की शुरुआत हुई. इसके बाद 'अधूरी कहानी', 'पूजा' और 'एक ही फूल' जैसी कई जबरदस्त फिल्मों में उन्होंने अपनी एक्टिंग दुनिया को दिखा दी. 38 साल की छोटी सी लाइफ में करीब 90 फिल्में कर चुकीं मीना कुमारी की खूबसूरती पर उनके फैंस मर मिटने को तैयार रहते थे. अपने करियर में 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुकीं मीना कुमारी की फिल्म के कई गाने आज भी जुबान पर हैं.

Advertisement

मूवी नाइट: रॉकी और रानी की प्रेम कहानी देखने पहुंचे तमन्ना, नोरा, आदित्य और अन्य सेलेब्स

Advertisement
Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat