Chandu champion Review: आ गई कार्तिक आर्यन की चंदू चैंपियन, फिल्म देखने से पहले पढ़ें रिव्यू

पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट एथलीट मुरलीकान्त पेटकर के जीवन पर आधारित है फ़िल्म चंदू चैंपियन.

Advertisement
Read Time: 4 mins
पढ़ें कार्तिक आर्यन की चंदू चैंपियन का रिव्यू
नई दिल्ली:

कास्ट - कार्तिक आर्यन , श्रेयस तलपड़े , विजय राज़ , यशपाल शर्मा , ब्रिजेंद्र काला, भुवन अरोड़ा.
निर्देशक - कबीर ख़ान.
संगीत - प्रीतम.

कौन हैं मुरलीकान्त पेटकर?

महाराष्ट्र के सांगली में जन्मे मुरलीकान्त ने  खेलों में अपनी शुरुआत पहलवानी से की फिर फ़ौज में भर्ती हुए और यहाँ बॉक्सिंग के रिंग में जा जमे. 1965 के भारत -पाकिस्तान के युद्ध के दौरान उन्हें 9 गोलियाँ लगी जिसके बाद वो दो साल तक बेहोश रहे. गोली रीढ़ की हड्डी में फँसे रहने के कारण मुरलीकान्त पेटकर के धड़ से नीचे के हिस्से ने काम करना बंद कर दिया तो उन्होंने तैराकी की और रुख़ किया और उसके बाद उन्होंने जर्मनी में हुए 1972  के पैरालिंपिक में हिस्सा लिया और गोल्ड मेडल जीता.

Advertisement

कुछ बातें

हिन्दी सिनेमा में अब तक बहुत से खिलाड़ियों के जीवन पर फ़िल्में बन चुकीं हैं और इन फ़िल्मों का ढर्रा क़रीब क़रीब एक सा होता है जिसके कारण हाल फ़िलहाल आयी कुछ फ़िल्में दर्शकों को उबाऊ लगीं और ये असफल रहीं और चंदू चैंपियन में भी यही डर था साथ ही स्पोर्ट्स बॉयोपिक्स की यही बात चंदू चैंपियन के लिए ख़तरनाक हो सकती थी .

कैसी है फ़िल्म ?

पहले बात कर लेते हैं फ़िल्म की ख़ामियों की. जैसा मैंने कहा की इस फ़िल्म के लिए रोड़ा हैं वो फ़िल्में जो खिलाड़ियों के जीवन पर आधारित है क्योंकि उनमें कोचिंग से लेकर खिलाड़ी की तैयारी तक सब एक जैसा ही होता है और बतौर दर्शक आपको पूर्वाभास रहता है की आगे क्या आने वाला है.

दूसरी ख़ामी फ़िल्म के कई सीन देखते वक़्त आप को ‘ भाग मिल्खा भाग ‘ की याद आ जाती है फिर चाहे वो गाना ‘ ऐश करे पड़ोसी ‘ हो जो मिल्खा के हवन करेंगे की याद दिलाता है , मुख्य किरदार के पहली बार हवाई जहाज़ में बैठने का दृश्य हो या फिर फ़ौज के ट्रेनिंग दृश्य हों ख़ासकर यशपाल शर्मा का किरदार जो मिल्खा के प्रकाश राज की याद दिलाता है.

तीसरी चीज़ फ़िल्म के पहले हिस्से में जहां कार्तिक पहलवानी करते हैं वहाँ उनका शरीर एथलीट का ज़्यादा लगता है बनस्पत पहलवान के.

Advertisement

खूबियां

मुरलीकान्त की ज़िंदगी वाक़ई बाक़ी खिलाड़ियों की ज़िंदगी से अलग है और उनके जीवन के अलग-अलग  पड़ाव पर अलग-अलग चुनौतियाँ फ़िल्म को रोचक बना देती हैं और फ़िल्म देखते वक़्त आपको अहसास होता है की ये कहानी कही जानी ज़रूरी थी क्योंकि लोग इससे अनजान थे.

ये फ़िल्म क़रीब ढाई घंटे की है पर फ़िल्म की लिखाई और कबीर का निर्देशन इसमें झोल नहीं आने देता. फ़िल्म का चुटकीलापन आपको कई जगह हंसायेगा भी ख़ास कर पुलिस स्टेशंस के दृश्यों में.

Advertisement

फ़िल्म का स्क्रीनप्ले कसा हुआ है जो दर्शकों को अपने साथ भावनात्मक सफ़र पर ले जाता है और स्क्रीन से नज़र  हटाने का मौक़ा नहीं देता.

अभिनय की बात करें सबसे पहले बात श्रेयस तलपड़े की जिन्होंने अपने सीन्स में जान डाल दी और उसमें उनका साथ दिया ब्रिजेंद्र काला ने. विजय राज़ और भुवन अरोड़ा का बेहतरीन काम। टोपाज़ के किरदार में राजपाल यादव भी छाप छोड़ते हैं. आख़िर में बात कार्तिक आर्यन की शारीरिक मशक़्क़त के साथ फ़िल्म के कई भावनात्मक दृश्यों में उनकी मेहनत नज़र आती है , इस फ़िल्म के कुछ दृश्यों में उनके अभिनय में गहराई महसूस होती है.

Advertisement

संगीत की बात करें तो चाहे गानों की लिखाई हो या प्रीतम का संगीत दोनों अच्छे हैं. कौसर मुनीर और अमिताभ भट्टाचार्य के लिरिक्स का अपना अन्दाज़ होता है और इन दोनों के ही अन्दाज़ को निर्देशक कबीर ख़ान ने फ़िल्मों के गीतों में  बखूबी इस्तेमाल किया है. अब तक कई फ़िल्में स्पोर्ट्स पर आ चुकीं है और उनमें संघर्ष और जीत के गाने होते हैं पर बावजूद इसके इन दोनों गीतकारों के शब्दों में ताज़गी है.

सुदीप चटर्जी की सिनेमेटोग्राफ़ी अच्छी है , कई दृश्यों में आपको नयापन नज़र आएगा फिर चाहे वो ट्रेन के ऊपर सिल्हुएट में नाचते जवानों का दृश्य हो या तैराकी के दृश्य हों.

Advertisement

फ़िल्म का बैकग्राउंड स्कोर जूलियस पैकीम का है जो की कहानी को बल देता है और फ़िल्म के साथ न्याय करता है. कबीर ख़ान एक अच्छे निर्देशक हैं और उनके निर्देशन की वजह से ही ये फ़िल्म दर्शकों को आकर्षित करने में सफल होती है.

स्टार्स- 3.5.

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा