बेल्जियम में पैदा हुई कनिका पटावरी ने ऐसे सीखी हिंदी, फिर बनाए गाने, हासिल कर चुकी हैं ग्रैमी अवॉर्ड्स में नोमिनेशन

संगीत के प्रति जुनून के साथ जन्मी कनिका ने 5 साल की उम्र में अपनी संगीत संबंधी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने का फैसला किया. अब वह धीरे-धीरे अपने मुकाम हो हासिल कर रही हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बेल्जियम में पैदा हुई कनिका पटावरी ने ऐसे सीखी हिंदी
नई दिल्ली:

भारतीय मूल की असाधारण प्रतिभाशाली गायिका और गीतकार कनिका पटावरी की परवरीश बेल्जियम में हुई. हालांकि इन दिनों वह अपना समय लॉस एंजिल्स और मुंबई में बिता रही हैं. संगीत के प्रति जुनून के साथ जन्मी कनिका ने 5 साल की उम्र में अपनी संगीत संबंधी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने का फैसला किया. अब वह धीरे-धीरे अपने मुकाम हो हासिल कर रही हैं. कनिका पटावरी ने बर्कली कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक में से पढ़ाई की है. और उन्हें 2023 में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ विश्व एल्बम के लिए ग्रैमी अवॉर्ड्स में नोमिनेशन भी हासिल कर चुकी हैं. कनिका पटावरी ने अब तक 10 गाने दिए हैं जिनमें रुनक झुनक, लकी, फिकरें, सारी रात और दिल परदेसी शामिल हैं उन्होंने अंग्रेजी, हिंदी और मारवाड़ी में भी गाने गए हैं. 

अपनी शानदार सफलता के बाद कनिका पटावरी ने एनटीवीटी डॉट के सवालों के जवाब दिए. उन्होंने बताया कि बेल्जियम में रहते हुए कैसे हिंदी गानों को लेकर उनकी रूची बढ़ी. कनिका पटावरी ने कहा, जब मैं बड़ी हो रहा थी तो मेरे माता-पिता हमेशा घर पर हिंदी संगीत बजाते थे. और हम अपने परिवार और संस्कृति से जुड़े रहने के लिए साल में दो बार भारत आते हैं. भारत में बड़े होने वाले किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह ही हिंदी संगीत भी मेरी पहचान का एक हिस्सा बन गया है. जैसे-जैसे मेरी उम्र बढ़ती गई और मेरा भारत आना-जाना ज्यादा होता गया, मैंने हिंदी गाने भी लिखना शुरू कर दिया. मुझे अपने संगीत में हिंदी और अंग्रेजी के बीच स्विच करना बहुत स्वाभाविक लगा.'

अपनी बात को खत्म करते हुए कनिका पटावरी ने कहा, 'हम घर पर हमेशा हिंदी बोलते हैं और मेरी मां ने मुझे हिंदी में पढ़ना और लिखना भी सिखाया है. मुझे अपनी संस्कृति के प्रति कभी भी विदेशी जैसा महसूस नहीं हुआ. हिंदी संगीत को समझना स्वाभाविक रूप से आया, और यह हमारे रोजाना जीवन का हिस्सा बन गया, जिससे भारत से दूर रहते हुए भी हमारी जड़ों से एक मजबूत संबंध बना.' इसके अलावा उन्होंने और भी बाते कीं.  
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
झूठ फैलाने वालों की सच सुनने की हिम्मत नहीं- Rajya Sabha में PM Modi का विपक्ष पर हमला