U/A सर्टिफिकेट के साथ पास हुई 'जवान', शाहरुख खान की फिल्म में हुए ये 7 बदलाव, NSG तक का भी बदला नाम

शाहरुख खान के फिल्म जवान बहुत जल्द सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है. पठान के बाद एक बार फिर से किंग खान एक्शन करते दिखाई देने वाले हैं. इस बीच शाहरुख खान की फिल्म जवान केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की ओर से पास हो गई है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
U
नई दिल्ली:

शाहरुख खान के फिल्म जवान बहुत जल्द सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है. पठान के बाद एक बार फिर से किंग खान एक्शन करते दिखाई देने वाले हैं. इस बीच शाहरुख खान की फिल्म जवान केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की ओर से पास हो गई है. फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट मिला है. हालांकि इसके साथ ही जवान में सात बदलाव भी करने के लिए कहा गया है. सीबीएफसी ने फिल्म में आत्महत्या जैसी सीन को बहुत कम इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सिर कटे शव के हिंसक सीन हटाने को कहा गया है.

वेबसाइट बॉलीवुड हंगामा की खबर के अनुसार, फिल्म में भारत के माननीय राष्ट्रपति के पद का नाम बदलकर 'राज्य प्रमुख' कर दिया गया है. ऐसा ही बदलाव 'वीरता पदक' के डायलॉग के साथ भी किया गया है. वहीं 'तब तक बेटा वोट डालने...' डायलॉग में से 'पैदा होके' शब्द हटा दिए गए गया है. इसके अलावा 'उंगली करना' को 'उसे इस्तेमाल करो' से रिप्लेस कर दिया गया और 'घर, पैसा...की बुनियाद पर' डायलॉग में 'संप्रदाय' शब्द जोड़ दिया गया.  डायलॉग 'क्योंकि विदेशी भाषा है' और 'मेरी कंपनी के विशेषज्ञ ट्रेनर...मेरे खर्चे पर' कर दिया गया.

आखिरी में एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) शब्द को हटा दिए गए. वहीं एनएसजी का नाम बदलकर आईआईएसजी कर दिया गया है. सेंसर सर्टिफिकेट के अनुसार फिल्म जवान की लंबाई 169 मिनट है. यानी शाहरुख खान की फिल्म 2 घंटे 49 मिनट की है. फिल्म 7 सितंबर 2023 को रिलीज होगी. सेंसर बोर्ड की ओर से पठान की तुलना में जवान में कम कट लगे हैं. पठान में 10 कट लगे थे. लेकिन जवान में कुल सात कट लगे हैं. 

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada में घरों में आगजनी के पीछे की क्या है कहानी? देखिए NDTV की Ground Report