जवान को एक साल पूरे, बजट, बॉक्स ऑफिस से लेकर कैमियो तक, पढ़ें शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर मूवी की पूरी डिटेल

’जवान’ और ‘जवान की जान’ के पूरे हुए शानदार एक साल! दीपिका पादुकोण अपने किरदार ऐश्वर्या राठौर की तरह रीयल लाइफ में भी कर रही हैं मां होने का एहसास

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

7 सितंबर 2024 को शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म जवान को एक साल पूरे हो गए हैं. जबरदस्त कहानी, हाई ऑक्टेन एक्शन, शानदार परफॉर्मेंस और खास पलों से सभी को एटली द्वारा निर्देशित इस ब्लॉकबस्टर मूवी ने अपना दीवाना बना लिया था. जहां फिल्म ने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साथ झंडे गाड़े तो वहीं सुपरहिट फिल्म का दिल दीपिका पादुकोण की ऐश्वर्या राठौर की भूमिका थी. उनकी परफॉर्मेंस ने दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी, और उन्हें 'जवान की जान' के रूप में जाना जाने लगा. जबकि उनका सिर्फ एक छोटा सा कैमियो था. यह फिल्म दीपिका के करियर का एक बड़ा माइलस्टोन कही जाने लगी, जिसमें उन्होंने पहली बार मां का रोल निभाया था. संयोग यह है कि इसी महीने वह रियल लाइफ में भी मां बनने वाली हैं और अपने मदरहुड के एहसास को एंजॉय कर रही हैं. 

जवान की बात करें तो 7 सितंबर 2023 में रिलीज हुई शाहरुख खान की इस फिल्म में नयनतारा, विजय सेतुपति, दीपिका पादुकोण, संजय दत्त, प्रियमणि, सान्या मल्होत्रा, गिरिजा ओक, लहर खान, संजीदा भट्टाचार्य, सुनील ग्रोवर और आलिया कुरैशी अहम किरदार में नजर आए थे. जबकि किंग खान ने पिता और बेटे का डबल रोल निभाया था. 

Advertisement

कहानी थी एक जेल वार्डन आजाद की. वह कैदियों को ऐसे जघन्य अपराध करने के लिए भर्ती करता है, जो भ्रष्टाचार और अन्याय पर प्रकाश डालते हैं और इससे उसका अपने पिता विक्रम राठौड़ से पुनर्मिलन होता है. फिल्म की कहानी फैंस को इतनी पसंद आई 370 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 1148.32 करोड़ का कलेक्शन हासिल किया. 

Advertisement

कैमियो की बात करें तो संजय दत्त के अलावा दीपिका पादुकोण का कैमियो देखने को मिला. आम तौर पर कैमियो या स्पेशल अपीयरेंस का स्क्रीन टाइम सीमित होता है, लेकिन फिर भी यह फिल्म में अहम भूमिका निभाता है. लेकिन 'जवान' में दीपिका पादुकोण की भूमिका महज एक छोटी सी भूमिका से कहीं ज्यादा बढ़कर थी. उनका किरदार फिल्म का सेंट्रल और अहम हिस्सा बन गया, भले ही इसे एक एक्सटेंडेड कैमियो माना गया हो. लेकिन जिस खूबसूरती से दीपिका ने मां का रोल अदा किया, हर सीन में गहराई और असली पैन लाया. उनकी परफॉर्मेंस और एक्सटेंडेड कैमियो इतना दमदार था कि ये फिल्म की कहानी और सफलता के लिए बहुत जरूरी बन गया.

Advertisement

वर्कफ्रंट की बात करें तो दीपिका पादुकोण ने साल 2023 की तरह 2024 में भी 1000 करोड़ पार की फिल्म दी है, जिसका नाम कल्कि 2898एडी है. इस मूवी में उनके अलावा अमिताभ बच्चन, प्रभास, कमल हासन और दिशा पाटनी अहम किरदार में नजर आ रहे हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?