एक टीवी शो ने बदल डाली Volodymyr Zelenskyy की तकदीर, कॉमेडियन से यूं बने यूक्रेन के राष्ट्रपति

वोलोडिमिर जेलेंस्की ने 2019 में यूक्रेन की बागडोर संभाली थी. लेकिन इससे पहले वह एक कॉमेडियन-एक्टर थे.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्ली:

रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की सुर्खियों में हैं. पूरी दुनिया की नजर अब जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन पर टिकी हुई हैं. वोलोडिमिर जेलेंस्की ने 2019 में यूक्रेन की बागडोर संभाली थी. लेकिन इससे पहले वह एक कॉमेडियन-एक्टर थे. 44 वर्षीय Volodymyr Zelenskyy के देश की बागडोर संभालने के बाद से वह अब सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं. जेलेंस्की का मनोरंजन की दुनिया से लेकर राजनीति तक का सफर काफी दिलचस्प रहा है. 

वोलोडिमिर जेलेंस्की का जन्म 25 जनवरी, 1978 को हुआ. वे यूक्रेन के छठे राष्ट्रपति हैं. उनके पिता प्रोफेसर थे और उनकी मां इंजीनियर. उनके दादा सिमोन इवानोविच जेलेंस्की द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रेड आर्मी का हिस्सा थे. सिमोन के पिता और तीन भाई हॉलोकॉस्टमें मारे गए थे. यहूदी परिवार में जन्म लेने वाले जेलेंस्की के पास लॉ की डिग्री है. लेकिन उन्होंने वकालत नहीं की. इसके बाद उन्होने एक्टिंग की राह चुनी है और 17 साल की उम्र से ही वह कॉमेडी के मुकाबलों में हिस्सा लेने लगे थे. इस तरह वह कॉमेडी की दुनिया में आ गए.

वोलोडिमिर जेलेंस्की को उनके टीवी शो 'सरवेंट ऑफ द पीपल' ने जबरदस्त लोकप्रियता दिलाई. 2015 के इस टीवी शो में उन्होंने बदजबानी करने वाले स्कूल टीचर की भूमिका निभाई थी. इस टीचर का छात्र एक दिन उसका एक वीडियो बनाता है जिसमें यह टीचर भ्रष्टाचार के खिलाफ जोरदार भाषण देता है. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया जाता है. इसके बाद वह शख्स राष्ट्रपति बन जाता है. यह सीरियल काफी पॉपुलर हुआ था और इस शो के क्रिएटर भी वह खुद ही थे. इस शो के हिट होने के बाद उन्होंने राजनीति की दुनिया में जाने का फैसला लिया और वह उक्रेन के राष्ट्रपति बन गए.
 

Advertisement

तबाही के लिए रूस जिम्‍मेदार होगा: यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका ने दी चेतावनी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Bhupinder Hooda, Selja Kumari, Deepender Hooda में किसको कमान?