पिता के बाद पति ने भी छोड़ा साथ, बेटियों ने भी मां को नहीं अपनाया, तलाक के बाद मुश्किलों से गुजरी लाइफ

साल 1981 में आई एक फिल्म 'क्रांति' आज भी क्लासिक फिल्मों में से एक मानी जाती है. उसकी एक्ट्रेस अपने जमाने में जाना माना नाम हुआ करती थीं. उनकी प्रोफेशनल लाइफ काफी अच्छी रही लेकिन पर्सनल लाइफ में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड की 'रजिया सुल्तान', 'बड़े दिल वाले', 'कैसे कैसे लोग', 'नास्तिक', 'मैं कातिल हूं' और 'ऊंचाई' जैसी फिल्मों नाम और शोहरत कमाने वाली एक्ट्रेस अपने जमाने में भारतीय सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस रही हैं. साल 1981 में आई उनकी फिल्म 'क्रांति' आज भी क्लासिक फिल्मों में से एक मानी जाती है. उनकी प्रोफेशनल लाइफ जितनी खूबसूरत रही, पर्सनल लाइफ उतनी ही मुश्किलों वाली. कभी शादीशुदा एक्टर से दिल लगा लेने वाली इस एक्ट्रेस को पहले पिता ने छोड़ा, फिर पति ने और बाद में बेटियों ने भी मुंह मोड़ लिया.

5 साल की उम्र से फिल्मों में काम

हम बात कर रहे हैं फिल्म इंडस्ट्री की कभी टॉप एक्ट्रेस में रहीं सारिका ठाकुर की. 5 अक्टूबर 1960 को दिल्ली के एक मीडिल क्लास फैमिली में उनका जन्म हुआ था. 5 साल की ही थी जब पिता परिवार को छोड़ कहीं चले गए. मां ने फैमिली चलाने की सोची. छोटी सी उम्र में ही बेटी को अभिनय की दुनिया में उतार दिया. 1967 में आई फिल्म 'मझली दीदी' में सारिका ने छोटी बच्ची का किरदार निभा सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा. इसके बाद उन्हें कई फिल्में मिली. 

Advertisement

शादीशुदा एक्टर को दे बैठीं दिल

जवानी के दिनों में सारिका की गहरी नीली आंखें लाखों दिलों में राज करती थी. 1976 में आई फिल्म 'रक्षाबंधन' में उनका किरदार काफी हिट रहा. इसके बाद उनके पास काम की छड़ी लग गई. 80 के दशक में सारिका का नाम टॉप एक्ट्रेस में शुमार हो गया. इसी बीच उनकी मुलाकात एक्टर कमल हासन से हुई. दोनों के बीच गहरी दोस्ती हुई. कमल हासन शादीशुदा थे लेकिन उनकी लाइफ में काफी तनाव था. इशके बाद कई उतार-चढ़ाव के बाद 1988 में सारिका और कमल हासन से शादी कर ली. 

Advertisement

तलाक के बाद टूट गईं सारिका

कमल हासन और सारिका की दो बेटियां श्रुति हासन और अक्षरा हासन हुईं. दोनों आज फिल्म इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा हैं. सारिका की शादी ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई और आखिरकार साल 2002 में उनका कमल हासन से तलाक हो गया. तलाक के बाद से दोनों अपनी-अपनी लाइफ में वापस लौट आए. सारिका की जिंदगी सूनी सी हो गई. उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. जिस समय उनका तलाक हुआ, उस समत उनके पास सिर्फ 60 रुपए ही थे. 

Advertisement

सड़क पर सारिका ने गुजारी कई रातें

एक इंटरव्यू में सारिका अपना दर्द बयां करते हुए बताती हैं, 'तलाक के बाद मेरी जिंदगी काफी मुश्किल हो गई थी. तब पास में सिर्फ 60 रुपए और एक कार थी. अगले दिन खाने तक का इंतजाम नहीं था. मैं अपने दोस्त के यहां कुछ दिनों नहाने जाया करती और सड़क पर कार में ही सो जाया करती थी.' इसे लेकर कमल हासन से भी सवाल हुआ था कि आखिर उन्होंने सारिका की मदद क्यों नहीं की, जिसके जवाब में कमल हासन ने बताया, 'मुझे उसकी आर्थिक स्थिति का जरा भी अंदाजा नहीं था. दूसरी बार सारिका को सहानभूति से नफरत थी. वह किसी से मदद नहीं लेना चाहती थी. सारिका की इस बात से मुझे प्यार था.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal: दक्षिण 24 परगना में नाबालिग लड़की की अपहरण के बाद हत्या, मचा हंगामा
Topics mentioned in this article