100 करोड़ का कलेक्शन, 365 दिन टिकी थिएटर्स में- सलमान खान ने देवर बनकर जीता देश का दिल, जानें हैं फिल्म का नाम

सलमान खान की कुछ फिल्में लंबे समय तक सिनेमाघरों में रिलीज रही हैं. आज हम आपको भाईजान की एक ऐसी ही फिल्म से रूबरू करवा रहे हैं, जो न केवल पहली हिंदी फिल्म थी जिसने एक अरब से ज्यादा कमाई की थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सलमान खान की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाए थे 1 अरब रुपये
नई दिल्ली:

सलमान खान 30 सालों से बॉलीवुड फिल्म में एक्टिव हैं. वह बॉक्स ऑफिस पर कई धमाकेदार ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके हैं. पिछले साल भाईजान सिर्फ एक हिट फिल्म टाइगर 3 दे पाए हों, लेकिन उनकी बहुत सी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की हैं. इतना ही नहीं सलमान खान की कुछ फिल्में लंबे समय तक सिनेमाघरों में रिलीज रही हैं. आज हम आपको भाईजान की एक ऐसी ही फिल्म से रूबरू करवा रहे हैं, जो न केवल पहली हिंदी फिल्म थी जिसने एक अरब से ज्यादा कमाई की थी. बल्कि यह फिल्म एक साल तक सिनेमाघरों से उतरी नहीं थी. 

Advertisement

सलमान खान की इस फिल्म का नाम हम आपके हैं कौन. यह फिल्म 1994 में सिनेमाघरों में आई थी. सलमान खान और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म में उनकी कमेंट्री खूब पसंद की गई थी. बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म पूरी तरह छा गई थी. उस साल की सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म बनी थी. इस फिल्म का निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया था. फिल्म को बनाने में सिर्फ 6 करोड़ रुपये खर्च किए गए. इस फिल्म में गाने, डांस और मेलोड्रामा सब कुछ देखने को मिला. यही कारण था कि देश में फिल्म ने 72 करोड़ और दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन किया था. यह फिल्म सिनेमाघरों में एक साल चली थी. 

इस फिल्म की सफलता ने सलमान खान के करियर को जबरदस्त तरीके से बूस्ट कर दिया था. हालांकि, बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस फिल्म की फर्स्ट चॉइस आमिर खान थे. उन्हें ये फिल्म ऑफर की गई थी लेकिन उन्हें इसकी स्क्रिप्ट कुछ खास नहीं लगी और उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया. जिसके बाद सलमान खान को फिल्म में साइन किया गया. चार साल में फिल्म बनकर तैयार हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शुरू-शुरू में फिल्म ऑडियंस को पसंद नहीं आई. उन्हें लगा कि फिल्म में कुछ ज्यादा ही गाने हैं. कुछ ने तो यहां तक कहा था कि गानों ने फिल्म को बोरिंग बना दिया है. इसके बाद डायरेक्टर सूरज बड़जात्या ने फिल्म को छोटे वर्जन में रिलीज किया और ये ब्लॉकबस्टर बन गई.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi के हिंदुओं, BJP, RSS पर दिए बयान पर आपत्ति के बाद हटाए गए भाषण के अंश