इन 5 वेब सीरीज में दिखीं है सच्ची कहानियां, खूंखार साइनाइड मोहन की कहानी के हर एपिसोड में है ढेर सारा सस्पेंस

वेब सीरीज इतने सॉलिड कंटेंट के साथ बनकर तैयार हो रही हैं कि दर्शक भी उनसे मुंह नहीं फेर पा रहे. सच्ची घटनाओं पर बेस्ड कुछ वेब सीरीज तो ऐसी हैं जिन्हें एक बार देखना शुरू करने के बाद स्क्रीन ऑफ करने का ही मन नहीं करता.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

These 5 web series based on true stories: ओटीटी के दौर में वेब सीरीज का क्रेज जबरदस्त तरीके से बढ़ा है. पहले फिल्मों की लंबाई तीन घंटे से ज्यादा हुआ करती थी. धीरे धीरे फिल्म दो से ढाई घंटे के बीच में सिमट गई हैं तो वहीं अब छह से आठ घंटे तक लंबी वेब सीरीज देखने में भी दर्शकों को कोई ऐतराज नहीं है. कुछ दर्शक तो ज्यादातर बिंज वॉचिंग पसंद करते हैं. यानी एक छुट्टी मिली नहीं कि एक लंबी वेब सीरीज निपटा दी. असल में सारा खेल कंटेंट का है. वेब सीरीज इतने सॉलिड कंटेंट के साथ बनकर तैयार हो रही हैं कि दर्शक भी उनसे मुंह नहीं फेर पा रहे. सच्ची घटनाओं पर बेस्ड कुछ वेब सीरीज तो ऐसी हैं जिन्हें एक बार देखना शुरू करने के बाद स्क्रीन ऑफ करने का ही मन नहीं करता. वेब सीरीज में ऐसी हकीकत भी दिखा दी जाती है जिसे देखकर दिमाग भी हिल जाता है.

द रेलवे मैन

इस फिल्म में केके मेनन, आर माधवन, दिव्येंदु शर्मा जैसे दिग्गज कलाकारों के अलावा बाबिल खान भी दिखाई दिए. सुनने में लगता है कि वेब सीरीज रेलवे से जुड़े किसी किस्से पर बेस्ड है. असल में ये सीरीज भोपाल की ट्रेजिक गैस त्रासदी पर बेस्ड है. इस त्रासदी के वक्त ऐसे बहुत से लोग थे जो रियल लाइफ हीरो बन कर आए और कई लोगों की जिंदगी बचाई. ऐसे ही लोगों के हौसले और हिम्मत की कहानी है वेब सीरीज द रेलवे मैन. जो नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है.

स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी

ये वेब सीरीज स्टॉक ब्रोकर हर्षद मेहता की कहानी कही जा सकती है. जो पत्रकार सुचेता दलाल और देबाशीष बसु की किताब द स्कैम: हू वन, हू लॉस्ट, हू गॉट अवे से अडॉप्ट की गई कहानी है. आपके बता दें कि साल 1992 में इंडियन स्टॉक मार्केट में एक ब्रोकर ने बड़ा घोटाला किया था उस पर ये फिल्म बेस्ड है. फिल्म में प्रतीक गांधी लीड रोल में हैं. उनके अलावा श्रेया धनवंतरी, हेमंत खेर और सतीश कौशिक भी फिल्म में है. इसे आप सोनी लिव पर देख सकते हैं.

Advertisement

दहाड़

इस फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा ने एक धाकड़ पुलिस वाली का रोल अदा किया है. वेब सीरीज एक पुलिस क्राइम थ्रिलर सीरीज है. जो एक सीरियल किलर की कहानी पर बेस्ड है. इस सीरियल किलर को मोहन कुमार या साइनाइड मोहन के नाम से जाना जाता था. जो ऐसी महिलाओं को अपना शिकार बनाता था जो शादी करना चाहती थीं. इस वेब सीरीज में गुलशन देवैया, विजय वर्मा और सोहम शाह भी लीड रोल में हैं. वेब सीरीज अमेजॉन प्राइम वीडियोज पर देखी जा सकती है.

Advertisement

स्कूप

ये वेब सीरीज जिग्ना वोरा की जिंदगी के कुछ एक्सपीरियंस पर बेस्ड हैं. जो उनके जीवन संस्मरण
 बिहाइंड बार्स इन बायुकला: माई डेज इन प्रिजन में भी पढ़ा जा सकता है. उन पर मिड डे रिपोर्टर ज्योतिर्मय डे की हत्या का आरोप लगा था. ये सीरीज नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है.

Advertisement

डेल्ही क्राइम

दिल्ली का निर्भया कांड तो बरसों बरस तक नहीं भुलाया जा सकता. नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम करने वाली ये वेब सीरीज ऐसे ही केसेस पर बेस्ड है. इसमें शेफाली शाह, सरिका दुग्गल और आदिल हुसैन लीड रोल में देखे जा सकती हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम