46 साल पहले अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में बोला था 16 पेज का डायलॉग, इस एक्टर की आपबीती सुन रो पड़े थे बिग बी

कुछ फिल्मों की कहानी भी कादर खान ने ही लिखी है. इनमें से एक अमिताभ बच्चन की फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' भी है. जिससे जुड़ा एक किस्सा बेहद दिलचस्प है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जब अमिताभ बच्चन के लिए कादर खान ने लिखा 16 पेज का सीन
नई दिल्ली:

कादर खान की एक्टिंग आज भी हर किसी के दिल में बसती है. भले ही दिग्गज अभिनेता अब दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्मों के डायलॉग्स सुन-सुनकर लोग लोटपोट हो जाते हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कादर खान एक दिग्गज एक्टर के अलावा बेहतरीन राइटर के तौर पर जाने जाते थे. कादर खान अपने फिल्मी करियर में करीब-करीब हर बड़े कलाकार के साथ काम किया था. कुछ फिल्मों की कहानी भी कादर खान ने ही लिखी है. इनमें से एक अमिताभ बच्चन की फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' भी है. जिससे जुड़ा एक किस्सा बेहद दिलचस्प है. 

16 पेज की लंबी स्क्रिप्ट

एक बार 'मुकद्दर का सिकंदर' से जुड़े एक किस्से को कादर खान ने एक इंटरव्यू में शेयर किया था. उन्होंने बताया कि इस फिल्म में एक सीन था, 'जब अमिताभ बच्चन स्टेज पर अपनी जिंदगी की कहानी सुना रहे होते हैं. वो कहानी मेरी अपनी कहानी थी. वो एक सीन ही 16 पन्नों का था. जब मैंने इस सीन को फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर प्रकाश मेहरा को सुनाया तो वो सुनकर फूट-फूटकर रोने लगे थे. जब शूटिंग शुरू हुई और अमित जी के पास ये सीन पहुंचा तो वह इतनी बड़ी स्क्रिप्ट देखकर चौंक गए और बोले- इतना बड़ा सीन होता है क्या, ये क्या है.'

अमिताभ बच्चन ने सीन करने से कर दिया मना

कादर खान ने बताया, 'इस सीन को अमिताभ के असिस्टेंट ने जब उन्हें सुनाया तो फील नहीं आ रहा था. जिसके बाद उन्होंने इस सीन को करने से मना कर दिया और इसे छोटा करने को कहा. तब मैं किसी फिल्म की शूटिंग में बिजी था. मैंने देखा कि मुझे लेने अमित जी की गाड़ी आई है. उनका आदमी मेरे पास आया और बताया कि प्रकाश मेहरा और अमित जी ने बुलाया है. जब मैंने उससे पूछा क्यों तो बताया कि आपके 16 पेज वाले सीन में कुछ गड़बड़ी है. मेरे दिमाग में आया कि इस सीन पर तो मुझे काफी नाज है और उन्हें ये पसंद नहीं आ रही. फिर मैं उसके साथ चला गया.'

Advertisement

कहानी सुनकर कादर खान के फैन हो गए अमिताभ

कादर खान ने इंटरव्यू में बताया कि, 'जब मैं अमिताभ बच्चन के पास पहुंचा तो उन्होंने कहा, अरे भाई तूने तो पूरी किताब ही लिख दी है. फिर मैंने सभी को कमरे से बाहर भेजा और उस सीन को खुद पढ़कर अमित जी को सनाने लगा. तभी मेरे अच्छे फ्रेंड अमित जी ने टेप रिकॉर्डर ऑन कर दिया और सीन सुनते-सुनते रोने लगे. पूरी स्क्रिप्ट सुनने के बाद उन्होंने कहा इसलिए तो मैं कादर खान का इतना बड़ा फैन हूं. भाई मुझे सीन खुद रिकॉर्ड करके दे दिया कर, क्योंकि तुम्हारे जैसा कोई पढ़ नहीं सकता है.' कादर खान के मुंह से डायलॉग सुन फिर अमिताभ बच्चन ने उस 16 पेज के डायलॉग को फिल्म में बोला.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Mumbai Airport से बाहर निकली भारतीय टीम | T20 World Cup 2024