48 साल पहले अमिताभ बच्चन की इस फिल्म की बिकी थीं 25 करोड़ टिकट, RRR से लेकर पठान तक, आज तक नहीं तोड़ पाया कोई भी रिकॉर्ड

भारत की सबसे ज्यादा बार देखी गई फिल्म 70-80 के दशक में आई एक फिल्म थी. इस फिल्म ने देश ही नहीं विदेशों में भी झंडे गाड़े. फिल्म की कमाई भी जमकर हुई और इसे दर्शक भी खूब मिले. आज भी इस फिल्म को कई लोग देखना पसंद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
इस फिल्म का अब तक नहीं टूट पाया रिकॉर्ड, बाहुबली, दंगल, पठान सब हैं पीछे
नई दिल्ली:

सबसे ज्यादा बार देखी गई भारतीय फिल्म कौन सी है. आपका जवाब होगा 'बाहुबली', 'दंगल' 'पठान', 'आरआरआर' या 'केजीएफ'...जी नहीं. भले ही इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर काफी सुर्खियां बटोरी हों, खूब वाहवाही लूटी और जमकर कमाई की लेकिन इस रिकॉर्ड में आज भी यह सभी फिल्में बॉलीवुड की एक फिल्म से काफी पीछे हैं. वो रिकॉर्ड है सबसे ज्यादा बार देखी गई इंडियन फिल्म की. खास बात ये है कि हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं, वो तीनों सुपरस्टार खान सलमान, आमिर और शाहरुख की नहीं बल्कि किसी और की है. तो चलिए जानते हैं भारत की उस फिल्म के बारे में जो सबसे ज्यादा बार देखी गई है...

सबसे ज्यादा बार देखी गई फिल्म

हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं वो 1975 में रिलीज हुई थी. तब इसकी 25 करोड़ टिकटें बेची गई थीं. ये फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर थी. सिनेमाघर में आने के बाद फिल्म ने बवाल काट दिया था. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की फिल्म 'शोले' की. भारतीय सिनेमा के इतिहास में रमेश सिप्पी की करी वेस्टर्न 'शोले' अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म है. 

शोले को कितने लोगों ने देखा

IMDB के एक अनुमान में बताया गया है कि रिलीज होने के बाद से लेकर अब तक फिल्म 'शोले' को बड़ी संख्या में दर्शकों ने देखा. कई दशक बाद जब फिल्म को दोबारा से रिलीज किया गया, तब भी इसे भारत में ही 15 से 18 करोड़ दर्शकों ने देखा था. विदेशों में भी फिल्म ने झंडे गाड़ दिए थे. भारत के बाहर रूस में इस फिल्म को सबसे ज्यादा दर्शक मिले. वहां फिल्म की 4.8 करोड़ टिकटें और कुल मिलाकर 6 करोड़ टिकटें बेची गईं. दुनिया के बाकी देशों में करीब 2 करोड़ लोगों ने इस फिल्म को देखा. इस तरह 'शोले' फिल्म को पूरी दुनिया में करीब 22 से 26 करोड़ दर्शकों ने देखा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: SC में NEET पर अहम सुनवाई, CBI को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश |Sawaal India Ka