जब अमिताभ बच्चन ने बताया क्यों नाम से हटा लिया था श्रीवास्तव, नहीं तो आज बच्चन नहीं अमिताभ श्रीवास्तव होते बिग बी

आपको ये जान कर हैरानी होगी कि अमिताभ बच्चन का असली नाम अमिताभ बच्चन नहीं है बल्कि उनका रियल नेम कुछ और था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के वो सितारे हैं जिसकी तरफ हर कोई बड़ी ही शान से देखता है. उन्हें भगवान ने शानदार आवाज और दमदार पर्सनेलिटी से नवाजा है. एक्टिंग का टैलेंट भी इस कदर कूट कूट कर भरा है कि उन्हें लोग सदी के महानायक के नाम से जानते हैं. सिर्फ उनकी शख्सियत ही हटके नहीं है बल्कि उनका नाम भी सबसे अलग है. उनके और उनके परिवार के अलावा आप शायद ही ऐसे किसी शख्स को जानते हों जो बच्चन सरनेम का इस्तेमाल करते हों. आपको ये जान कर हैरानी होगा कि ये अमिताभ बच्चन का असली सरनेम नहीं है. एक इंटरव्यू में खुद बिग बी ने इस बात का खुलासा किया था कि क्यों वो इस सरनेम का इस्तेमाल करते हैं और इसके बारे में क्या सोचते हैं.

ये है असली सरनेम

बॉली स्पियर इनसाइडर नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट ने अमिताभ बच्चन का ये पुराना इंटरव्यू शेयर किया है. इसमें वो होस्ट से अपने सरनेम के बारे में खुलकर बात कर रहे हैं. इस वायरल क्लिप को आप गौर से सुनेंगे तो जान जाएंगे कि अमिताभ बच्चन का असली सरनेम बच्चन नहीं श्रीवास्तव है. अपना ओरिजनल सरनेम छोड़ कर ये यूनिक सरनेम अपनाने की भी उन्होंने खास वजह बताई और कहा कि इस बात पर खुद को गौरवशाली महसूस करते हैं कि वो घर के पहले बच्चे हैं जो इस सरनेम के साथ पैदा हुए और इसे आगे बढ़ाया.

Advertisement

इस वजह से बदला सरनेम

अमिताभ बच्चन के मुताबिक उनके पिता हरिवंश राय जो पेन नेम यूज किया करते थे उसे ही उन्होंने सरनेम बनाया. आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन एक दिग्गज कवि हैं. वे अपनी कविताओं में बच्चन नाम का उपयोग करते थे. जब अमिताभ बच्चन का एडमिशन स्कूल में हुआ तो उन्होंने ही सरनेम बच्चन लिखवाया. उनकी सोच ये थी कि इससे कोई उनकी जाति नहीं जान सकेगा. आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन के पिता कायस्थ और मां सिख थीं.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
PTI Protest Islamabad: Imran Khan के समर्थकों ने Islamabad में रिहाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया