अमिताभ बच्चन की चोट ने इस डायरेक्टर को धकेल दिया था गरीबी में, लेकिन 36 साल पुरानी इस फिल्म ने बना डाला मालामाल

अमिताभ बच्चन की 36 साल पहले आई आइकॉनिक फिल्म के रिलीज से पहले डायरेक्टर को काफी घाटा हुआ था. लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो यह ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
A
नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन की कई आईकॉनिक फिल्में हैं, जिनमें से एक फिल्म ऐसी है, जिसे पहले चोट के कारण बिग बी नहीं करने वाले थे. इसके चलते डायरेक्टर को काफी घाटा हुआ और पूरा एक साल उन्होंने गरीबी में काटा. लेकिन जब सदी के महानायक ने वो फिल्म की तो डायरेक्टर मालामाल हो गए. वहीं मूवी का किरदार ऐसा हिट हुआ कि आजतक उसकी चर्चा है. दरअसल, यह फिल्म 1988 में आई शहंशाह है, जिसे टीनू आनंद ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था. हालांकि कुली के सेट पर लगी जानलेवा चोट के बाद अमिताभ की हेल्थ गंभीर हो गई, जिसके कारण बिग बी फिल्म को शुरूआत में नहीं कर पाए और मेकर्स को नए एक्टर्स की तलाश करनी पड़ी. जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि शहंशाह की शूटिंग शुरू होने से कुछ ही दिन पहले बिग बी को मायस्थीनिया ग्रेविस नामक की बीमारी का पता चला, जो एक दुर्लभ ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जो मांसपेशियों को कमजोर कर देती है.

इसी को लेकर टीनू आनंद ने बताया कि उन्हें अमिताभ बच्चन के फिल्म छोड़ने के कारण फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा, हजारों और लाखों रुपए यूनिट, एयरटिकट और सब चीजों पर खर्च करने के बाद शहंशाह कैंसिल हो गई थी. कर्जदार पैसा मांगने के लिए मेरा दरवाजा खटखटाने लगे थे. मेरे लिए पैसा चुकाना नामुमकिन हो गया था. 

आगे उन्होंने बताया कि वह जैकी श्रॉफ और जीतेंद्र को अमिताभ बच्चन के रिप्लेसमेंट के बारे में सोच रहे थे. उन्होंने कहा, हमें शहंशाह बनानी थी और इसमें एक साल लग गया. जैकी पहले थे जो इसके लिए तैयार हो गए थे. उन्होंने अमिताभ बच्चन को रिप्लेस किए जाने पर लाइमलाइट को खूब एन्जॉय किया. उन्होंने तीन से चार फिल्में इसके कारण साइन कर ली थीं. दूसरी तरफ जीतेद्र ने कहा, मुझे नहीं लगता कि मैं अमिताभ के रोल में फिट बैठूंगा. 

Advertisement

आगे रिप्लेसमेंट होने के बावजूद टीनू आनंद को एहसास हुआ कि कोई भी सच में अमिताभ बच्चन के अलावा शहंशाह को पूरी तरह रिप्लेस नहीं कर सकता. इसके कारण फिल्म बंद हो गई, जिसके कारण डायरेक्टर को फाइंनेंशियल प्रॉब्लम्स से गुजरना पड़ा. डायरेक्टर ने कहा, मुझे एक साल गरीबी में गुजारना पड़ा और जीने के लिए विज्ञापन करने पड़े. 

Advertisement

आखिरी में अमिताभ के भाई अजिताभ बच्चन ने टीनू आनंद को भरोसा दिलाया कि बिग बी के ठीक होने के बाद और दो फिल्में खत्म करने के बाद वह शहंशाह करेंगे. वहीं बिग बी ने वैसा ही किया और जैसा कि जगजाहिर है शहंशाह एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder: इन 6 सवालों में छिपी है हत्या की गुत्थी | Lawrence Bishnoi | Khabar Pakki Hai