जब सड़कों पर पसर जाता था सन्नाटा, रेडियो से चिपक जाते थे लोग, ऐसा था रेडियो के शहंशाह अमीन सायानी की आवाज का जादू

अमीन सायानी का 91 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया. वह रेडियो की ऐसी हस्ती थे, जिन्होंने अपनी आवाज से ही घर-घर में पहचान बना ली थी. अमीन सायानी अपने चर्चित रेडियो शो बिनाका गीतमाला को लेक लंबे समय तक चर्चा में रहे थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
अमीन सायानी के रेडियो शो बिनाका गीतमाला का था ऐसा जलवा
नई दिल्ली:

अमीन सायानी का 91 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया. वह रेडियो की ऐसी हस्ती थे, जिन्होंने अपनी आवाज से ही घर-घर में पहचान बना ली थी. अमीन सायानी अपने चर्चित रेडियो शो बिनाका गीतमाला को लेक लंबे समय तक चर्चा में रहे थे. रेडियो पर उनकी आवाज का उस वक्त जादू चला था, जब भारत में रेडियो शोज का प्रसार होता रहता है. अमीन सायानी के शो बिनाका गीतमाला का श्रोताओं के बीच इतना लोकप्रिय था कि कई हफ्तों तक लोग इसका इंतजार करते था. कुछ वक्त बाद रेडियो का यह शो अमीन सायानी की आवाज के लिए जाना जाने लगा. 

अमीन सायानी का बिनाका गीतमाला

बिनाका गीतमाला का पहला प्रोग्राम साल 1952 में शुरू हुआ था. इस शो में उस वक्त की फिल्में उड़न खटोला, महल और नागिन जैसी फिल्मों के गाने आया करते थे. यह फिल्में अपनी संगीत के लिए मशहूर थीं. ऐसे में अमीन सायानी की आवाज में बिनाका गीतमाला को चार-चांद लगा देता था. यही वजह थी कि जब इस रेडियो शो को सुनने के लिए सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था और लोग रेडियो से चिपक जाते थे. कुछ इस तरह का रेडियो पर अमीन सयानी का तिलिस्म था. 

आपको बता दें कि अपनी आवाज से लोगों के बीच अलग छाप छोड़ने वाले मशहूर रेडियो प्रेजेंटर अमीन सायानी अब इस दुनिया में नहीं रहे. उन्हें भारतीय रेडियो के ग्रैंड ओल्ड मैन कहा जाता था. अमीन सयानी 91 साल के थे. उन्होंने आखिरी सांस मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल में ली. इस बात की जानकारी अमीन सायानी के बेटे राजिल सायानी ने दी है. बेटे के अनुसार अमीन सायानी का निधन बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से हुआ. दिग्गज प्रेजेंटर अमीन सायानी के निधन पर कई फिल्मी सितारों ने शोक व्यक्त किया है. साथ ही उनसे जुड़ी यादों को शेयर किया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भोले बाबा के Kanpur आश्रम में परमात्मा और चमत्कार का तिलिस्म | NDTV India