आखिर क्यों 'मनोज शुक्ला' से 'मनोज मुंतशिर' बन गए आदिपुरुष के डायलॉग राइटर, वीडियो में खुद उनसे ही सुनें वजह

मनोज मुंतशिर का एक बहुत ही पुराना वीडियो भी वायरल हो रहा है. जिसमें उनके उपनाम पर सवाल हो रहे हैं. मनोज के साथ जुड़ा मुंतशिर कई लोगों के गले नहीं उतरता है. इस वीडियो में राइटर मनोज मुंतशिर इसी सवाल का जवाब दे रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
क्या है मनोज मुंतशिर के नाम का मतलब, सुनें ये इंटरव्यू
नई दिल्ली:

मनोज मुंतशिर का नाम इन दिनों जबरदस्त तरीके से सुर्खियों में है. फिल्म आदि पुरुष के डायलॉग के चलते मनोज मुंतशिर सोशल मीडिया से लेकर फिल्म इंडस्ट्री और धार्मिक संगठनों के निशाने पर भी हैं. खासतौर से हनुमान जी के लिए लिखे कुछ सवालों पर उन्हें जमकर ट्रोल किया जा रहा है. इसी बीच मनोज मुंतशिर का एक बहुत ही पुराना वीडियो भी वायरल हो रहा है. जिसमें उनके उपनाम पर सवाल हो रहे हैं. मनोज के साथ जुड़ा मुंतशिर कई लोगों के गले नहीं उतरता है. इस वीडियो में राइटर मनोज मुंतशिर इसी सवाल का जवाब दे रहे हैं.  

ये बहुत कम लोग जानते हैं कि मनोज मुंतशिर का असल नाम मनोज शुक्ला है. लेकिन अपना एक खास पेन नेम रखने के चक्कर में मनोज ने शुक्ला की जगह मुंतशिर को चुना. एक एफएम पर खुद मनोज मुंतशिर ने ये नाम चुनने की खास वजह बताई थी. मनोज मुंतशिर ने रेडियो जॉकी के सवाल पर कहा कि वो अपने लिए एक खास पेन नेम तलाश रहे थे. ऐसे में मुंतशिर नाम उनके जेहन में आया. दोनों का पहला अक्षर भी समान ही था. जिस वजह से मनोज ने अपने नाम के साथ मुंतशिर जोड़ लिया. इस इंटरव्यू में उन्होंने यह भी कहा कि शुक्ला में वो दम नहीं है.

Advertisement

मनोज मुंतशिर ने उर्दू में शायरी लिखना शुरू किया तब से इस पेन नेम को अपने नाम के साथ जोड़ना शुरू कर दिया. मुंतशिर शब्द सुनने में जितना अनूठा है इसका मतलब भी उतना ही अनूठा है. मुंतशिर का अर्थ अधिकांश जगहों पर आपको लिखा मिलेगा कि अस्त व्यस्त या बिखरा हुआ. कुछ जगह आपको इसका ट्रांसलेशन विनर के रूप में भी मिलेगा. तेरी मिट्टी में मिल जावां जैसे दिल को छू लेने वाले गीत लिखने वाले मनोज मुंतशिर ने 2016 में द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि शेरो शायरी और कविता की दुनिया में मुंतशिर नाम वाला शायद ही कोई और होगा. इसलिए उन्होंने अपने लिए ये यूनिक नाम चुना है.  

Advertisement

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें

Advertisement