कमाई के मामले में 2024 निकला फीका, अब आने वाले छह महीने में इन नौ फिल्मों की किस्मत दाव पर

अब तक सिनेमा जगत की पिछली दो तिमाही कुछ ख़ास अच्छी नहीं रहीं, पिछले 6 महीनों में रिलीज़ हुई सभी फ़िल्मों ने देश में क़रीब 1368.55 करोड़ का कारोबार किया है .

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अब तक सिनेमा जगत की पिछली दो तिमाही कुछ ख़ास अच्छी नहीं रहीं, पिछले 6 महीनों में रिलीज़ हुई सभी फ़िल्मों ने देश में क़रीब 1368.55 करोड़ का कारोबार किया है .अगले तीन महीनों में छोटे बजट की फ़िल्मों के अलावा अक्षय कुमार की सरफ़िरा, कमल हसन की हिंदुस्तानी 2 , विक्की कौशल की बैड न्यूज़ , जाह्नवी कपूर की उलझ, जॉन के वेदा, राजकुमार- श्रद्धा की स्त्री 2 , अक्षय कुमार की खेल-खेल में , कंगना की इमरजेंसी और जूनियर एनटीआर की देवरा जैसी फ़िल्में रिलीज़ होंगी जिनसे बड़ी कमाई की उम्मीद है. वरिष्ठ पत्रकार भारती दूबे कहती हैं “ इन सभी फिल्मों में बड़े कलाकार हैं साथ ही ‘ हिंदुस्तानी 2' , ‘ हिंदुस्तानी ‘ का  सीक्वल है जिसके निर्देशन शंकर जैसे कामयाब निर्देशक ने  किया है और पहली फिल्म ‘ हिंदुस्तानी ‘ भी कामयाब थी तो इस फिल्म से उम्मीदें हैं और ऐसा ही कुछ ‘ स्त्री 2 ‘ के साथ भी है  साथ ही अक्षय, जाह्नवी , जॉन की फ़िल्में हैं और ये सभी बड़े कलाकार हैं और बड़े बजट की फ़िल्में हैं तो उम्मीद तो रहती ही है “.

12 जुलाई को अक्षय कुमार की ‘ सरफिरा ‘ और कमल हासन की ‘ हिंदुस्तानी 2 ‘ आमने- सामने हैं. वहीं 15 अगस्त को तीन फिल्में बॉक्स ऑफिस पर टकराएंगी. जॉन अब्राहम की ‘ वेदा' , राजकुमार राव- श्रद्धा कपूर की ‘ स्त्री 2 ‘ और अक्षय कुमार, फ़रदीन ख़ान और तापसी पन्नु की ‘ खेल-खेल में ‘ . इस टकराव को लेकर वरिष्ठ पत्रकार भारती दूबे  का कहना है,“ छुट्टी  मौक़े पर दो फिल्मों का क्लैश तो ठीक है पर तीन फ़िल्में होने की वजह से सिनेमाघरों और स्क्रीन का बंटवारा और ज़्यादा होगा जो की किसी भी फिल्म के कारोबार लिए नुकसानदायक है , चाहे तीनों फ़िल्में कितनी ही अच्छी हों दर्शक तो बटेंगे ही “ .

ऐसे हालात  में जब 2024 का अब तक के फिल्मी कारोबार का आंकड़ा बहुत कम है, फिल्मों का क्लैश कारोबार के लिए ठीक नहीं है और इससे बचा सकता है. 2023 में भारतीय सिनेमा ने दुनियाभर में 13161.26 करोड़ का कारोबार किया था और 2024 में अभी तक सिनेमा जगत की कमाई रही है 2947.18 करोड़. ये साल ख़त्म होने में अभी 6 महीने बाक़ी हैं और इस साल 2023 का 13161.26 करोड़  का आंकड़ा छूने में 10214.08 करोड़ का फ़ासला बाक़ी है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel वाली मशीन से जवान बनाने का झांसा देकर एक दंपती लोगों का करोड़ों रुपये लेकर फरार