14 साल नहीं सोया था रामायण का ये पात्र, जानते हैं नाम?

रामायण आपने कई बार टीवी पर देखी होगी लेकिन क्या आप इसके एक अहम पात्र से जुड़ी ये बात जानते हैं?

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

सोनी चैनल पर इस वक्त श्रीमद् रामायण बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है. इस शो के किरदार पब्लिक को अपने साथ बांधकर रखने में कामयाब होते नजर आए हैं. यही वजह है कि इस शो के किरदार और रामायण के पात्र आज लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गए हैं. बस इसी ट्रेंड को देखते हुए हमने सोचा कि आपके साथ बूझो तो जानें टाइप का एक गेम खेलें. क्या आप जानते हैं कि रामायण में वो कौनसा पात्र था जो 14 साल से सोया नहीं था. इसका काम केवल अपने भाई के आदेश का पालन करना उनकी सेवा करना था. अब तो यकीनन आप समझ गए होंगे कि भाई के ये भक्त कौनसा पात्र था.

नहीं पता कौन था ये पात्र ?

अगर आप हमारी एक हिंट से नहीं समझ पाए हैं कि हम किसकी बात कर रहे हैं तो चलिए हम बता देते हैं कि यहां किस किरदार की बात हो रही है. यहां आप श्रीराम के छोटे भाई लक्षमण की बात कर रहे हैं. लक्षमण ही रामायण के वो पात्र हैं जिन्होंने 14 साल तक नींद के नाम पर एक पलक तक नहीं झपकी थी. दरअसल लक्ष्मण भाई-भाभी राम और सीता की रक्षा के लिए 14 सालों तक नहीं सोए थे. यही वजह है कि उन्हें गुडा केश भी कहा जाता है. लक्षमण ने नींद की देवी निद्रा से वरदान मांगा था कि उन्हें 14 सालों तक नींद ना आए. 

नींद की देवी ने लक्षमण की भक्ति से इतनी प्रभावित हुईं कि उनकी बात मान ली. लेकिन इसके बदले एक शर्त रखी कि लक्ष्मण के बदले उनकी पत्नी उर्मिला को 14 सालों तक सोना होगा. उर्मिला ने अपने पति के बदले वनवास के दौरान सोना स्वीकार कर लिया और 14 सालों तक सोती रहीं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pakistan ने खोली Congress-NC की पोल, दुनिया की कोई ताकत Article 370 की नहीं करा सकती वापसी : PM Modi