नुक्कड़ टीवी सीरियल में टीचरजी के किरदार से जीता फैन्स का दिल, पंजाबी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं रमा विज

दूरदर्शन के दौर में नुक्कड़ सीरियल साल 1986 में शुरू हुआ था. यह कहानी शहरों में रहने वाले निचले तबके के संघर्ष की थी, जिसमें रमा विज ने टीचरजी का किरदार निभाया था.

Advertisement
Read Time: 19 mins
मिलिए नुक्कड़ सीरियल की टीचरजी रमा विज से
नई दिल्ली:

दूरदर्शन का एक दौर था. जिसमें हर चीज समय पर तय होती थी. चाहे वह धारावाहिक हो या फिल्मी गानों का प्रोग्राम चित्रहार, मनोरंजन के मसौदों का समय था. साल 1986 में एक सीरियल आता था, जिसका नाम नुक्कड़ (Nukkad) था. यह कहानी एक गली-मोहल्ले की थी. जिसके कुछ पात्र थे जो रोजाना की जिंदगी से जुड़े थे. इसी टीवी सीरिय में एक पात्र थीं टीचर जी. मारिया टीचर के किरदार को खूब पसंद किया गया था. इस किरदार को एक्ट्रेस रमा विज (Rama Vij) ने निभाया था. यह किरदार नुक्कड़ के सबसे पॉपुलर किरदारों से एक था. 

नुक्कड़ सीरियल साल 1986 से 1987 तक दूरदर्शन पर आया था, और इसमें लोअर मिड्ल क्लास की कहानी को दिखाया गया था. इसे कुंदन शाह और सईद अख्तर मिर्जा ने डायरेक्ट किया था. सीरियल में रमा विज टीचरजी बनीं थीं जबकि दिलीप धवन ने गुरु का किरदार निभाया. टीचरजी यानी मारिया विधवा थीं और अकेली रहती थीं. गुरु और मारिया एक दूसरे से प्यार करते हैं लेकिन अपने रिश्ते को सबके सामने स्वीकार नहीं कते हैं. सीरियल के 40 एपिसोड एयर हुए थे. 

Advertisement

Advertisement

रमा विज टीवी के अलावा पंजाबी फिल्मों का भी जाना-पहचाना चेहरा रही हैं. रमा विज का जन्म 5 सितंबर, 1951 को दिल्ली में हुआ था. रमा विज की डेब्यू मूवी 'पल दो पल का साथ (1978)' में रिलीज हुई थी, जिसमें शेखर कपूर लीड रोल में थे. उनकी पंजाबी फिल्म चन्न परदेशी ने उनको जबरदस्त लोकप्रियता दिलाई थी. बॉलीवुड में उन्होंने वीराना, प्रेम कैदी, जोशीले, लावा और चांद का टुकड़ा जैसी फिल्मों में काम किया है. लेकिन टीवी सीरियल्स में उनका दबदबा रहा है, उनके लोकप्रिय धारावाहिकों में नुक्कड़, इंतजार, मनोरंजन, हिमालय दर्शन, रिश्ते, सर्कस, जिंदगी, मिसाल, सबको खबर है सबको पता है, सांझा चूल्हा और चुन्नी. उन्होंने आखिरी बार बॉलीवुड फिल्म हवाएं में देखा गया था, जबकि उन्हें आखिरी बार खुशियां (2012) में पंजाबी फिल्म में देखा गया. वह जनवरी, 021 में 51वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया गोवा में जूरी मेंबर रह चुकी हैं. 

Advertisement

VIDEO: कार्तिक आर्यन ने एयरपोर्ट पर फैंस के साथ क्लिक करवाई खूब फोटो

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India