टीवी पर 57 साल चला था ये शो, ना कोई कहानी ना कोई हीरो-हीरोइन फिर भी रहा हिट

क्या आप जाते हैं कि भारतीय टीवी के इतिहास में एक ऐसा भी शो है जो साल दो साल या दस साल नहीं चला बल्कि इतना चला कि एपिसोड्स की हाफ सेंचुरी लगा दी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

छोटे पर्दे पर डेली सोप या टीवी शोज की बात होती है तो लोग अक्सर पूछते हैं कि ये शो कब से चल रहा है. खासतौर से बात डेली सॉप की हो तो छह साल सात साल जैसे जवाब आम होते हैं. ऐसे बहुत से शोज हैं जो इससे भी ज्यादा चले और लॉन्गेस्ट रनिंग शोज मान कर खुद पर इठलाने भी लगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय टीवी के इतिहास में एक ऐसा भी शो है जो साल दो साल या दस साल नहीं चला है. इस शो ने टेलिकास्ट की हाफ सेंचुरी लगाई है. ये शो करीब 57 साल तक टीवी पर चला और खूब पसंद भी किया गया. वो भी तब जब इसमें हीरो, हीरोइन, विलेन या वैंप जैसे कोई मसाले नहीं थे.

कौनसा था वो शो जिसने बनाया ये रिकॉर्ड ?

क्या आप जानते हैं इस शो का नाम क्या था. इस शो का नाम था कृषि दर्शन. जो दूरदर्शन पर आया करता था. इसके साथ ही इस शो का टेलीकास्ट डीडी किसान पर भी हुआ. ये शो एग्रीकल्चर कैटेगिरी का शो था. ये तो इसके नाम से ही जाहिर है. इस शो में किसानों से जुड़ी और खेती के बारे में नई और ताजा जानकारी शेयर की जाती थी. ये शो दूरदर्शन पर 26 जनवरी साल 1967 से शुरू हुआ था. इसके बाद ये शो करीब 57 साल तक चला. इस दौरान इस शो के 16 हजार 780 एपिसोड टेलिकास्ट हुए. इसके बाद से ये शो सबसे लंबा चलने वाला टेलीविजन शो बन गया.

इन सीरियल्स ने भी किया राज

इसके अलावा जो शो सालों साल चले उसमें दूसरे नंबर पर चित्रहार है. फिल्मी गीतों से सजा ये शो करीब 42 साल तक चला. इसका टेलीकास्ट 15 अगस्त 1982 को दूरदर्शन पर हुआ. इसके करीब 12 हजार एपिसोड टेलीकास्ट हुए. उसके बाद नंबर 3 पर आता है रंगोली. रंगोली करीब 35 साल तक चला. इसके 11 हजार 500 एपिसोड्स टेलिकास्ट हुए. इसके बाद चौथे और पांचवे नंबर पर सारेगामाप और कौन बनेगा करोड़पति है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India