KBC 16 में सात करोड़ रुपये के लिए पूछा गया पक्षी से जुड़ा ये सवाल, आप जानते हैं जवाब ?

KBC में जाने का सपना देखते हैं तो मौका आपके हाथ से निकला नहीं है. तैयारी नहीं है तो मदद हम कर देते हैं. एक एक सवाल का जवाब जान बढ़ाइए अपना ज्ञान.

Advertisement
Read Time: 2 mins
K
नई दिल्ली:

KBC 16 की शानदार शुरुआत हो चुकी है और आम जनता के सपने पूरे करने के दावा करने वाला ये शो दर्शकों को खूब पसंद आ रहा है. ये एक ऐसा शो है जहां आप एक सवाल से अपनी किस्मत पलट सकते हैं. अगर आप अभी तक इस शो की हॉट सीट तक नहीं पहुंच सके हैं तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि इसमें कोई एज लिमिट नहीं है. यानी कि आप 60 साल बाद भी इस शो का हिस्सा बन अपना सपना पूरा कर सकते हैं. तो उम्मीद मत छोड़िए और तैयारी में लग जाइए आपका साथ देने के लिए हम तो हैं ही.

7 करोड़ के लिए पूछा गया सवाल

चलिए छोटी मोटी तैयारी तो आप खुद संभाल ही लेंगे लेकिन हम आपके साथ 7 करोड़ के सवाल की बात करते हैं क्योंकि नतीजे चाहे जो भी हो टार्गेट तो अपना ऊंचा ही होना चाहिए ना. चलिए फिर आपको बताते हैं इस शो में हाल ही में पूछा गया एक सवाल जो सात करोड़ की बड़ी रकम के लिए पूछा गया था. जरा सोचिए आपको इस सवाल के बारे में जानकारी हो तो कैसा होगा. क्या पता सात करोड़ ना सही 25-50 लाख के लिए भी ये आपके सामने आ गया तो जीत तो पक्की ना.

क्या था सवाल ?

KBC में पूछा गया ये सवाल था - किस एकमात्र पक्षी का पाचन तंत्र मवेशियों की तरह वनस्पति को किण्वित (फरमेंटेड) करने वाला होता है, जिससे कि इनके आहार में सिर्फ पत्ते और कलियां शामिल होती हैं?

Advertisement

इसका जवाब चुनने के लिए चार ऑप्शन दिए गए थे

a. शोबिल सारस
b. होत्जिन
c. फावड़ा
d. गैलापागोस जलकाग

इस सवाल का सही जवाब है - होत्जिन

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?