नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने के तीन आसान उपाय, घर बैठे बदल जाएगी कंटेंट देखने की दुनिया

स्मार्ट कंटेंट का दौर है. अगर ऐसे में आपके पास स्मार्ट नहीं नॉर्मल टीवी है तो उसे आप इस तरह घर पर चुटकियों में बना सकते हैं स्मार्ट टीवी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

इन दिनों हर ओर ओटीटी की जलवा है. स्मार्ट टीवी आ चुके हैं और डायरेक्ट इंटरनेट से कनेक्ट होकर, उन्हें ऐप्स के जरिये चलाया जा सकता है. धीरे-धीरे टीवी की कीमतों में भी गिरावट आई है और यह स्मार्ट टीवी आम आदमी की जद में पहुंचे हैं. लेकिन महंगाई के दौर में अब भी कई लोग ऐसे हैं जो स्मार्ट टीवी के जादू से अछूते हैं. अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि वह कैसे ओटीटी की दुनिया में अपने इस सामान्य टीवी के साथ कदम रखें. तो इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपकी जिंदगी में चल रही स्मार्ट टीवी की कमी चुटकियों में दूर हो जाएगी.

3 तरीकों से सामान्य टीवी को यूं बनाएं स्मार्ट टीवी

1. इन दिनों एंड्रॉयड स्मार्ट स्टिक्स खूब डिमांड में हैं. अमेजॉन फायर स्टिक लोकप्रियता के मामले में अव्वल है. लगभग चार हजार रुपये की इस स्टिक को टीवी के साथ कनेक्ट करके उस स्मार्ट टीवी में बदला जा सकता है. इसके लिए एचडीएमआई पोर्ट की जरूरत होती है. इसके अलावा एमआई की भी टीवी स्टिक आती है, जिनके जरिये सामान्य एलसीडी या एलईडी टीवी को स्मार्ट बनाया जा सकता है. इसकी कीमत लगभग तीन हजार रुपये है. 

2. अगर आप टाटा स्काई या एयरटेल जैसी किसी सुविधा का फायदा ले रहे हैं तो आपको स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स उसके जरिये मिल सकता है. इसे आप अपने टीवी से कनेक्ट करके ओटीटी चैनल जैसे अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, एमएक्स प्लेयर या जी5 कुछ भी देख सकते हैं. यह कंपनियां कई तरह के पैकेज देती हैं, उन्हें आजमाया जा सकता है. लेकिन इसके साथ मिलने वाली डिवाइस आपके नॉर्मल टीवी को स्मार्ट जरूर बना देती है. इन दिनों एयरटेल की एंड्रॉयड डिवाइस काफी पॉपुलर है. 

Advertisement

3. अगर आप का मूड अपनी जेब ढीली करने का बिल्कुल नहीं है. लेकिन फिर भी टीवी की स्मार्ट बनाने चाहते हैं तो यह उपाय आप ही के लिए है. आपके पास लैपटॉप है. जिसमें एचडीएमआई पोर्ट है, तो आप इसे अपने टीवी के एचडीएमआई पोर्ट से कनेक्ट करके टीवी पर अपने मुताबिक कंटेंट देख सकते हैं. जो कुछ भी लैपटॉप पर नजर आएगा, वह टीवी स्क्रीन पर दिखेगा और चुटकियों में आपका काम भी हो जाएगा, वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के.

Advertisement

VIDEO: मुंबई एयरपोर्ट पर दिखीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India