दूरदर्शन के इस 36 साल पुराने शो ने दिखाई थी भारतीय जवानों की ताकत, नसीरुद्दीन शाह ने भी किया था काम

Doordarshan TV Show Param Vir Chakra: इस शो में उन जांबाजों की कहानी दिखाई जाती थी, जिन्होंने देश के लिए बड़ा बलिदान दिया. इनमें से कई जवानों ने अपनी जान की फिक्र किए बिना भारत माता की रक्षा की और शहीद हो गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D
नई दिल्ली:

Doordarshan TV Show Param Vir Chakra: जब भी देश की बात आती है तो भारत में रहने वाला हर इंसान इसके लिए खड़ा होता है और कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है. यानी हमारे देश में देशभक्तों की आज भी कोई कमी नहीं है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हमें ऐसे कई देशभक्तों की कहानी याद आती है. 90 के दशक में इस दिन टीवी पर ऐसी फिल्में और शो दिखाए जाते थे, जिन्हें देखकर लोगों की रगों में देशभक्ति का जज्बा दौड़ने लगता था. उस दौर में कई ऐसे शो थे, जिन्होंने लोगों का दिल जीता और उनकी कहानी ने बताया कि भारत में जांबाजों की कोई कमी नहीं है.

जवानों की वीरता पर बने कई शो

ऐसे ही एक शो का नाम परमवीर चक्र था, जिसे साल 1989 में टीवी पर उतारा गया था. शो को चेतन आनंद ने बनाया था. इस शो में उन जांबाजों की कहानी दिखाई जाती थी, जिन्होंने देश के लिए बड़ा बलिदान दिया. इनमें से कई जवानों ने अपनी जान की फिक्र किए बिना भारत माता की रक्षा की और शहीद हो गए. उस दौर में सेना और जवानों पर बनाए गए इस शो को लोगों का खूब प्यार मिला था और इसके बाद ऐसे ही कई शो टीवी पर देखे गए. जिनमें शाहरुख खान स्टारर फौजी, लेफ्ट राइट लेफ्ट, समंदर और सारा आकाश जैसे शो शामिल थे.

दिग्गज एक्टर्स ने किया काम

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इस शो में दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह भी नजर आए थे. उनका दमदार किरदार लोगों को खूब पसंद आया था. उनके अलावा पंकज धीर, पुनीत इस्सर और फारुख शेख जैसे कलाकार भी इस टीवी शो में नजर आए. सभी ने अलग-अलग परमवीर चक्र विजेताओं को छोटे पर्दे पर दर्शाया था.

सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार

Advertisement

बता दें कि भारतीय सेना का सबसे बड़ा पुरस्कार परमवीर चक्र ही है, इसे उन जवानों को दिया जाता है जो देश के लिए बड़ा योगदान देते हैं और दुश्मन से लोहा लेते हैं. ज्यादातर मरणोपरांत ही परमवीर चक्र दिया जाता है, लेकिन अब तक तीन जवानों को जिंदा रहते हुए ये वीरता पुरस्कार दिया गया है. कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले कई जवानों को परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article