दूरदर्शन की 36 साल पहले आई महाभारत के शूट का अनदेखा वीडियो, कुछ ऐसे दिखे कर्ण और अर्जुन

नब्बे के दौर में इस सीरियल ने लोगों को टीवी के आगे बैठने पर मजबूर कर डाला था. इस शो में परिवार, प्रेम, राजनीति और युद्ध जैसे हर मसले दिखाए गए थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Mahabharat Shoot BTS Video: नब्बे के दौर में टीवी पर रामायण के बाद महाभारत (Mahabharata) ऐसा सीरियल था, जिसने धूम मचा दी थी. बीआर चोपड़ा के डायरेक्शन में बना दूरदर्शन का ये सीरियल उस वक्त काफी पसंद किया गया था और इसके जरिए टीवी इंडस्ट्री को कई हुनरमंद कलाकार भी मिले. हाल ही में महाभारत के सेट का एक BTS (बिहाइंड द सीन) वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट हुआ है जिसमें सीरियल के सेट से कुछ दिलचस्प सीन लोग काफी पसंद कर रहे हैं. सेट पर द्रौपदी बनी रूपा गांगुली दिख रही हैं और दुर्योधन बने पुनीत इस्सर और कृष्ण बने नीतीश भारद्वाज भी दिख रहे हैं.

महाभारत सीरियल के सेट का वीडियो आया सामने

अगर आप नब्बे के दशक के शो और सीरियल देख चुके हैं तो आपको इस वीडियो को देखकर वाकई पुरानी यादें ताजा हो जाएंगी. नाइनटीन टाइम ट्रेवल नामक इंस्टा हैंडल पर इस वीडियो को पोस्ट किया गया है. वीडियो में आप  महाभारत के सेट के सीन देख सकते हैं. सेट पर शूटिंग के वक्त क्या होता था. परदे पर एक दूसरे के दुश्मन बने कर्ण और अर्जुन एक साथ खाना खाते दिख रहे हैं. दुर्योधन बने पुनीत इस्सर कृष्ण बने नीतीश भारद्वाज संग बतियाते दिख रहे हैं. देखा जाए तो सीन के दौरान भले ही ये कलाकार एक दूसरे के दुश्मन बनते हों लेकिन पर्दे के पीछे इन सभी के बीच काफी अच्छी दोस्ती थी.

Advertisement

कुर्सी पर बैठकर स्क्रिप्ट पढ़ते नजर आए कृष्ण

इस वीडियो में आपको युधिष्ठिर के साथ द्रौपदी सिंहासन पर बैठी दिख रही हैं और दूसरी तरफ भीष्म पितामह कांटों की सेज पर लेटे दिख रहे हैं. यानी कुल मिलाकर सेट के सीन बहुत ही दिलचस्प है. पर्दे पर लड़ाई के सीन फिल्माते हुए सेट पर किस तरह का माहौल होता है, ये वीडियो देखकर आप समझ सकते हैं. इस वीडियो में आपको भगवान कृष्ण के गेटअप में तल्लीन होकर स्क्रिप्ट पढ़ते हुए नीतीश भारद्वाज भी दिखेंगे. वीडियो देखकर लोगों को पुराने दिन याद आ गए हैं. एक यूजर ने लिखा है - अब तक का सबसे शानदार शो. वहीं एक यूजर ने लिखा है - बिना आधुनिक तकनीक और एआई के इतना गजब को शो बना था. एक यूजर ने लिखा है- ऐसा धारावाहिक फिर कभी नहीं बन सकता.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article