जब परदे पर आए ये हिंदी उपन्यास, कभी चेहरे पर लाए हंसी तो कभी किए रोंगटे खड़े, एक है दूरदर्शन का 28 साल पुराना शो

Television shows based on Hindi novels: हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जा रहा है, जिसके चलते हम आपको एक दो नहीं 4 टीवी शो के बारे में बताने वाले हैं, जो हिंदी उपन्यासों पर आधारित है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T
नई दिल्ली:

Television Shows Based On Hindi Novels: किताबें काफी कुछ कहती हैं. अगर किसी किताब को पढ़ा जाए तो वो पाठक को कुछ समय बाद पूरी तरह से खुद में डुबो लेती है. फिर जब इन किताबों पर फिल्में, वेब सीरीज या फिर सीरियल बनते हैं तो इन किताबों के दीवाने खुशी से झूम उठते हैं. दिलचस्प ये है कि किताबों की कल्पना और परदे पर इस किताब का पाठक खूब विश्लेषण भी करते हैं. आम तौर जो हिंदी साहित्यों पर आधारित धारावाहिक बने हैं वो काफी हद तक लोगों की उम्मीदों पर खरे भी उतरे हैं. ऐसे एक दो नहीं कई टीवी शो हैं जो उपन्यास पर आधारित हैं. कुछ अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा की नॉवेल पर बेस्ड हैं तो कुछ हिंदी नॉवेल पर बेस्ड हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं ऐसे शो के बारे में जो हिंदी उपन्यास पर आधारित हैं और लोगों को खूब पसंद भी आए.

चंद्रकांता

चंद्रकांता नाम से दो बार सीरियल बन चुका है. एक चंद्रकांता दूरदर्शन पर आया करता था. और दूसरा चंद्रकांता एक मायावी प्रेम गाथा कलर्स टीवी पर आया करता था. ये दोनों ही सीरियल देवकी नंदन खत्री के उपन्यास चंद्रकांता पर बेस्ड थे. जो नौगढ़ के राजकुमार और विजयगढ़ की राजकुमारी एक लवस्टोरी है.

सरस्वतीचंद्र

सरस्वती चंद्र टीवी पर आया एक बेहद खूबसूरत शो था. जो एस्थेटिक सेंस और ड्रामा की शानदार मिसाल पेश कर रहा था. ये शो गोवर्धन त्रिपाठी के उपन्यास सरस्वती चंद्र पर ही बेस्ड था. इस शो में गौतम रोडे और जेनिफर विंगेट एक साथ दिखाई दिए.

Advertisement

तमस

1988 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला ये शो भी हिंदी उपन्यास पर ही बेस्ड था. इस शो में भारत पाकिस्तान के विभाजन के बाद लोग किस मुसीबत और किस दर्द से गुजरे, उसे दिखाया गया. ये टीवी शो लोकप्रियक लेखक भीष्म साहनी के उपन्यासपर बेस्ड था.

Advertisement

लापतागंज

सब टीवी पर आ वाला शो लापतागंज भी मशहूर लेखक की कहानी पर बेस्ड है. इस शो के लिए तो लिखा ही ये गया कि लापतागंज शरद जोशी की कहानियों का पता. मशहूर लेखक शरद जोशी के उपन्यास लापतागंज पर ही बेस्ड था ये शो. जो एक गांव की अलग अलग किस्से कहानी और कैरेक्टर्स के मेल से बना है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article