40 साल पहले दूरदर्शन पर आई थी ये सीरीज, विकेट नहीं बल्लेबाज थे गेंदबाजों के निशाने पर, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड की ये टक्कर देख भूल जाएंगे टी20 का रोमांच

Doordarshan 40 years old tv series Bodyline: दूरदर्शन पर 1980 के दशक में एक मिनीसीरीज क्रिकेट पर आई थी. इस मिनीसीरीज को अगर देख लिया तो टी20 के रोमांच को भी भूल जाएंगे क्योंकि इसमें गेंदबाजों को निशाना विकेट नहीं बल्लेबाज था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D
नई दिल्ली:

Doordarshan 40 years old tv series Bodyline: बात चार दशक पुरानी है. उन दिनों मनोरंजन के साधन के तौर पर दूरदर्शन ही हुआ करता था. जो भी देखने वाला मनोरंजन आता था, वो इसी के जरिये आता था. चाहे क्रिकेट हो फिल्म या सीरियल. 1984 में एक टीवी सीरीज आई थी जिसका नाम था बॉडीलाइन. ये टीवी सीरीज क्रिकेट पर बेस्ड थी. इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया में बनाया गया था और इसके सात एपिसोड थे. इस सीरीज में 1932-33 के इंग्लैंड के एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे को दिखाया गया था. इसी सीरीज के दौरान इंग्लैंड की टीम ने बॉडीलाइन शब्द निकाला था. जिसमें बल्लेबाज को परेशान करने के लिए बॉडीलाइन गेंदबाजी की जाती थी. ये रणनीति सर डॉन ब्रैडमैन पर लगाम लगाने के लिए अपनाई गई थी. इसकी काफी आलोचना भी हुई थी. 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1932-33 की टेस्ट क्रिकेट सीरीज

इस सीरीज में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1932-33 की टेस्ट क्रिकेट सीरीज का नाटकीय रूपांतरण किया गया था. ऑस्ट्रेलिया में खेली गई इस सीरीज की वजह से इंग्लैंड की क्रिकेट टीम क्रिकेट इतिहास में कुख्यात हो गई. कप्तान डगलस जार्डाइन के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम ने 'लेग थ्योरी' या बॉडीलाइन गेंदबाजी तकनीक का इस्तेमाल किया. इस तकनीक में गेंदबाजों ने सीधे बल्लेबाज के शरीर पर गेंद फेंकी. जिसका नतीजा यह निकला कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के कई खिलाड़ियों को गंभीर चोटें आईं, जिसमें बल्लेबाज बर्ट ओल्डफील्ड की खोपड़ी में क्रैक आ गया इस सीरीज ने ऑस्ट्रेलिया के अंदर इंग्लैंड की टीम के प्रति गुस्सा पैदा किया. जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंधों को गंभीर रूप से नुकसान भी पहुंचा. 

विकेट नहीं बल्लेबाज थे निशाने पर 

इंग्लैंड ने इस खतरनाक गेंदबाजी तकनीक का इस्तेमाल उस समय किया था, जब क्रिकेट में हेलमेट और अपर बॉडी की सुरक्षा के लिए गियर्स पहने नहीं जाते थे. जिसे वजह से इंग्लैंड की खूब आलोचना हुई थी. हैरॉल्ड लारवुड वो गेंदबाज थे जिन्होंने बॉडीलाइन गेंदबाजी में अहम भूमिका निभाई थी. पांच टेस्ट मैच की इस सीरीज को इंग्लैंड ने 4-1 से जीता था.  

Advertisement

दूरदर्शन पर आई थी बॉडीलाइन

बॉडीलाइन मिनी टीवी सीरीज को रिलीज के बाद कई देशों में दिखाया गया था. क्रिकेट पर आधारित ये सीरीज दूरदर्शन पर भी आई थी. इसका निर्देशन कार्ल शुल्त्ज, जॉर्ज ओगिल्वाई, डेनी लॉरेंस और लेक्स मैरिनोज ने किया था. सीरीज में डगलस जारडाइन का किरदार ह्यूगो वीविंग, डोनाल्ड ब्रैडमैन का गैरी स्वीट, हैरोल्ड लारवुड का जिम होल्ट और बिल वोस का रिचर्ड कार्टर ने निभाया था. इस सीरीज में बिल वोस ने भी ध्यान खींचा था. ये वो तेज गेंदबाज थे जो कोयले की खदान में काम करते थे और वहां कोयलों के जरिये अपनी गेंदबाजी के हुनर को निखारा था. ये ऐसी सीरीज है जिसे देखने के बाद टी20 का रोमांट भी चुटकियों में हवा हो जाएगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर पीएम की 4 जातियों का क्या कहना है ?