ये है सबसे ज्यादा कमाई करने वाली A रेटेड फिल्म, सिर्फ 50 शेड्स ऑफ ग्रे नहीं है नाम

जिस तरह भारत में अडल्ट फिल्मों को A रेटिंग दी जाती है उसी तरह विदेश में R रेटिंग से अडल्ट फिल्मों को सर्टिफाई किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

जिस तरह यहां भारत में फिल्मों को A, A/U या U रेटिंग दी जाती है उसी तरह वेस्ट में कॉन्टेंट के बेस पर फिल्मों को सर्टिफिकेट देने का एक ज्यादा डिटेल सिस्टम है. एड-बेस्ड सिस्टम में कई रेटिंग्स हैं और इनमें से टॉप है R. कोई भी आर-रेटेड फिल्म एक अडल्ट-रेटेड फिल्म के बराबर है जो 17 साल से कम उम्र के लोगों के लिए ठीक नहीं है. इस रेटिंग वाली फिल्मों में आमतौर पर हिंसा, न्यूडिटी या कोई परेशान करने वाले सीन होते हैं. लंबे समय तक R रेटेड फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर खास उम्मीद नहीं रखी जाती थी. ऐसा माना जाता था कि रेटिंग की वजह से ऑडियंस का एक बड़ा सेगमेंट इन फिल्मों से दूर हो जाता था. हालांकि हाल ही में एक आर-रेटेड फिल्म एक अरब डॉलर की कमाई करने में सफल रही.

अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली आर-रेटेड फिल्म 

जोकिन फीनिक्स-स्टारर जोकर अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली आर-रेटेड फिल्म है. टॉड फिलिप्स के डायरेक्शन में बनी डार्क सुपरहीरो फिल्म ने दुनिया भर में 1.02 बिलियन डॉलर (लगभग 8200 करोड़ रुपये) की कमाई की. इस तरह यह अरबों डॉलर का आंकड़ा तोड़ने वाली पहली आर-रेटेड फिल्म बन गई. इससे पहले डेडपूल-2 दुनिया भर में 785 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ टॉप आर-रेटेड फिल्म थी. जोकर की सफलता का मतलब है कि यह ऑल टाइम की 50 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में भी शामिल हो गई. यह सक्सेस बहुत कम आर-रेटेड फिल्मों को मिली है (द गॉडफादर, द एक्सोरसिस्ट, द मैट्रिक्स और टर्मिनेटर 2 इसके कुछ एग्जाम्पल हैं).

जोकर की सक्सेस

जोकर, बैटमैन को अलग तरह से दिखाती है. इसमें फीनिक्स को आर्थर फ्लेक के रूप में दिखाया गया है और वह कैसे जोकर में बदल जाता है. फिल्म में Zazie Beetz, Robert de Niro और Frances Conroy भी सपोर्टिंग रोल में थे. क्रिटिक्स ने फिल्म की खूब तारीफ की थी. फिल्म को 11 अकैडमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया था. फिल्म ने दो अवॉर्ड अपने नाम किए थे. 

Advertisement

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली आर-रेटेड फिल्में

टॉप 10  सबसे ज्यादा कमाई करने वाली आर-रेटेड फिल्मों की लिस्ट में जोकर टॉप पर है, उसके बाद डेडपूल 2 है. पहली डेडपूल फिल्म 782 मिलियन डॉलर की कुल कमाई के साथ दूसरे नंबर पर है. टॉप 5 में द मैट्रिक्स रीलोडेड ($741 मिलियन) और इट ($700 मिलियन) भी शामिल हैं. टॉप 10 की दूसरी फिल्में हैं डिटेक्टिव चाइनाटाउन 3 ($686 मिलियन), लोगन ($619 मिलियन), द पैशन ऑफ द क्राइस्ट ($612 मिलियन), द हैंगओवर पार्ट II ($586 मिलियन), और फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे ($569 मिलियन).

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran Conflict | America इस युद्ध में इजराइल के साथ खड़ा है: White House | Iran Attacks Israel