ये थी दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवी, मुस्लिम हीरो की कहानी की वजह से लोग नहीं देखने गए थे फिल्म, हुआ था 1083 करोड़ का नुकसान

इस फिल्म को बनाने में अरबों रुपए लगे थे. इतना पैसा लगाने और बड़े स्टार लेने के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. इसका कारण हम बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Worlds Biggest Flop Movie: बॉलीवुड में किसी भी हीरो को उसकी हिट और फ्लॉप फिल्मों के दम पर ही आंका जाता है. कभी कभी ऐसा होता है कि कम बजट की फिल्म छप्पर फाड़ के कमाई करती है और कभी ऐसा भी हो जाता है कि बड़े बजट की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पानी तक नहीं मांगती. पर क्या आप दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म के बारे में जानते हैं, जिसे बनाने में मेकर्स ने पानी की तरह पैसा बहाया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर आते ही ढेर हो गई. इसे दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म कहा जाता है. राहत की बात ये है कि ये फिल्म बॉलीवुड की नहीं है.

इस फ्लॉप फिल्म पर पानी की तरह बहाया गया था पैसा

दुनिया की सबसे बड़ी जिस फ्लॉप फिल्म हॉलीवुड 1999 में बनी थी. ये अमेरिकी फिल्म थी और इसका नाम था द 13वां वॉरियर. ये एक एक्शन फिक्शन फिल्म थी, जिसे बनाने में लोगों के पसीने छूट गए थे. बजट और मेकिंग के हिसाब से ये काफी महंगी फिल्म थी, लेकिन ऊपर वाले को कुछ और ही मंजूर था. फिल्म बगदाद के एक यात्री अहमद इब्न फदलन लाइफ पर बनी थी, जिसका डायरेक्शन जॉन मैकटियरन ने किया था.

ये भी पढ़ें: 1976 में पिता ने रखी नींव, बाद में झेली आर्थिक तंगी, बेटे ने एक फिल्म से किया ऐसा कमबैक, खड़ा कर दिया 1040 करोड़ का प्रोडक्शन हाउस

Advertisement

जॉन मैकटियरन उस वक्त के जाने माने एक्शन डायरेक्टर थे. फिल्म के सभी एक्टर भी ए लिस्टर थे, जैसे एंटोनियो बैंडेरस, वेइल्यू व्लादिमीर कुलिच और डेनिस. आपको बता दें कि उस वक्त मेकर्स ने फिल्म को बनाने में 100-160 मिलियन डॉलर लगाए थे और बॉक्स ऑफिस पर इसने महज 60 मिलियन डॉलर की कमाई की. इसके बजट की तुलना करें तो इसकी कमाई ऊंट के मुंह में जीरे की तरह हुई थी.

Advertisement

क्यों फ्लॉप हो गई इतनी बड़ी फिल्म

अब बात करते हैं इतनी बड़ी फिल्म के फ्लॉप होने की वजह की. कहा जाता है कि इस फिल्म के फ्लॉप होने का मुख्य कारण, उसकी कहानी थी. दरअसल इस अमेरिकी फिल्म में मुस्लिम हीरो की कहानी थी जो लोगों को नापंसद आई. फिल्म में एक मुस्लिम को नायक के रूप में दिखाया जाना लोगों को पसंद नहीं आया और लोग शानदार एक्शन होने के बावजूद फिल्म देखने नहीं गए.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape Case: CBI ने कोलकाता पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप | Sandip Ghosh | Mamta Banarjee