21 जून 1981, जिस दिन टूटी थी सलीम-जावेद की जोड़ी, जुहू में इस घर के आगे हाथ मिलाकर जुदा हुई थीं राहें

सलीम जावेद की जोड़ी ने एक साथ 24 फिल्में लिखी थीं. फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं. लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ कि ये जोड़ी 21 जून, 1981 को टूट गई.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

दीवार, शोले, डॉन और जंजीर जैसी फिल्में हिंदी सिनेमा को देने वाली मशहूर जोड़ी सलीम-जावेद पर अमेजॉन प्राइम वीडियो ने डॉक्युसीरीज एंग्री यंग मेन का ट्रेलर रिलीज कर दिया है. इस सीरीज में सलीम-जावेद जोड़ी के सलीम खान और जावेद अख्तर से जुड़ी अनदेखी और अनकही बातों को पेश किया जा रहा है. इस सुपरहिट जोड़ी ने एक साथ 24 फिल्मों की कहानी और संवाद लिखे और इस जोड़ी का कोई जवाब नहीं था. लेकिनि 21 जून, 1981 को ये जोड़ी टूट गई. वो जोड़ी जिसका कलम चलाना फिल्म की हिट होने की गारंटी थी. अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे बड़ी फिल्में भी इसी राइटर जोड़ी की कलम से निकली थी. लेकिन आखिर ऐसा क्या हुआ कि ये जोड़ी टूट गई? 

सलीम जावेद की जोड़ी के टूटने की कई वजहें बताई जाती हैं. लेकिन कुछ वजहों में से एक जावेद अख्तर का बतौर लिरिक्स राइटर बनना भी माना जाता है. हुआ यूं था कि जावेद अख्तर ने सिलसिला के गीत लिखे थे और वह बतौर जोड़ी गीतकार भी बने रहना चाहते थे. लेकिन सलीम ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. सलीम खान ने कहा था कि मैं ऐसे किसी काम का श्रेय नहीं लेना चाहता जो मैंने नहीं किया. इस तरह दरार बढ़ती गई और एक दिन जावेद अख्तर ने अपने घर पर राहें अलग करने की बात कही. इस पर सलीम ने कहा था कि ये फैसला तुमने खूब सोच-विचारकर लिया होगा और कोई भी आपका दिमाग बदल नहीं सकता. इस बात के कुछ हफ्तों बाद 21 जून, 1981 को दोनों जुहू स्थित जावेद अख्तर के घर के आगे मिले और हाथ मिलाए. इस तरह दोनों की राहें जुदा हो गईं.

Advertisement

सलमान खान सलीम खान के बेटे हैं. जबकि फरहान अख्तर जावेद अख्तर के बेटे हैं और जोया अख्तर उनकी बेटी. सलीम खान कई मौकों पर कपिल शर्मा के शो में आए हैं और जब भी आए हैं, उनकी बातों ने फैन्स का खूब दिल जीता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article