जब राज कपूर ने सिगरेट से खुद को जलाकर याद रखा था इस बॉलीवुड सिंगर से किया वादा, पढ़ें दिलचस्प दास्तान

राज कपूर को यादगार फिल्में बनाने के लिए पहचाना जाता है. लेकिन वह अपने वादे के भी पक्के थे. वह अपनी बात के कितने पक्के थे इसका इशारा इस बॉलीवुड सिंगर के साथ उनके किए गए वादे को पूरा करने के अंदाज से मिल जाता है. पढ़ें रोचक दास्तान.

Advertisement
Read Time: 21 mins
राज कपूर ने सिगरेट से हाथ जला महेंद्र कपूर से किया वादा 
नई दिल्ली:

'तुम अगर साथ देने का वादा करो, मैं यूंही मस्त नग़में लुटाता रहूं...' ये गाना जब महेंद्र कपूर की आवाज़ में कानों में पड़ता है तो कई अनकहे अफसाने खुद-ब-खुद बयां हो जाते हैं. साहिर के बोल, रवि का संगीत, स्क्रीन पर सुनील दत्त के एक्सप्रेशन और महेंद्र कपूर की आवाज की गहराई, इस गाने को बरसों बाद भी लोगों की पसंद बनाए हुए हैं, खैर ये तो सिर्फ़ एक गाने की बात है, लेकिन ऐसे ही हज़ारों गाने हैं, जिन्हें महेंद्र कपूर ने अपनी आवाज़ देकर अमर कर दिया. आज महेंद्र कपूर का 90वां जन्मदिन है. 9 जनवरी 1934 को पंजाब के अमृतसर में उनका जन्म हुआ था. आज इस ख़ास मौके पर हम आपको एक ऐसे किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपने पहले सुना हो. ये महेंद्र कपूर से किए एक ऐसे वादे की दास्तां है जिसे पूरा करने के लिए वादा करने वाले ने अपना हाथ तक जला दिया था. 

राज कपूर ने किया इस बॉलीवुड सिंगर से वादा  

कहते हैं कि बड़े लोग अपने किए वादों को भूल जाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो इन वादों को याद रखने के लिए किसी भी हद तक गुज़र जाते हैं. ऐसा ही एक किस्सा मशहूर सिंगर महेंद्र कपूर और डायरेक्टर राज कपूर (Raj Kapoor) से भी जुड़ा है. बात रूस की है. राज कपूर ने मंच पर मुकेश का एक गाना गाया जिसके बाद दर्शक झूम उठे. वहीं मशहूर सिंगर महेंद्र कपूर भी मौजूद थे. उनकी बारी आई तो उन्होंने गुमराह फिल्म के गाने रूसी में अनुवाद करके गाए तो फैन्स ने भी उन पर खूब प्यार लुटाया. इस बात से राज कपूर इतना खुश हुए कि उन्होंने महेंद्र कपूर से वादा किया कि वह अपनी फिल्म में उनसे गाना ज़रूर गंवाएंगे.

राज कपूर ने यूं याद रखा अपना वादा

इस पर महेंद्र कपूर ने उनसे कहा कि आप बड़े फिल्म निर्माता हैं. आप भूल जाएंगे. उसी समय राज कपूर ने सिगरेट से अपने हाथ को जलाया और कहा कि ये राज कपूर (Raj Kapoor) का वादा है. जब भी मैं अपने हाथ पर इस निशान को देखूंगा तो मुझे अपने वादे की याद आ जाएगी. इस तरह राज कपूर ने महेंद्र कपूर से किए वादे को पूरा किया और 1964 की फिल्म 'संगम' का हर दिल जो प्यार करेगा गाना गाया. महेंद्र कपूर ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 25,000 हजार गाने गाए. रफ़ी साहब को वे अपना गुरू मानते थे. इतना ही नहीं महेंद्र कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का ज़िक्र किया था कि उन्हें पहली बार हवाई जहाज़ का सफ़र रफ़ी साहब ने ही करवाया था. 

Advertisement

महेंद्र कपूर को इस गाने ने दिलाया राष्ट्रीय पुरस्कार

वहीं उपकार फिल्म के गाने 'मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती...', इस गाने के लिए महेंद्र कपूर को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. भारत कुमार के नाम से मशहूर मनोज कुमार की वे आवाज बन गए थे. गाने वाले के लिए हर गाना ख़ास है और उसमें कुछ अलग बात होती है,. महेंद्र कपूर ने भी हर मूड के गीत गाए. फिर चाहे वो बेहद सरल गीत हों, गंभीरता वाले हों, देशभक्ति हो या फिर बी आर चोपड़ा के मशहूर सीरियल महाभारत के धर्म- अधर्म की सीख देते गीत. उनकी दिलकश आवाज़ में जब इन गीतों को कोई सुनता है तो उनकी आवाज़ को अपना सा मान खुद-ब-खुद गुनगुनाने लग जाता है. 

Advertisement

महेंद्र कपूर के गाने

1. तुम अगर साथ देने का वादा करो
2. जब जीरो दिया मेरे भारत ने
3. जिसके सपने हमें रोज़ आते रहे
4.  मेरा प्यार वो है के
5. चलो इक बार फिर से अजनबी
7.  मेरे देश की धरती
8. सुन ए बहारे हुस्न मुझे तुमसे 
9. नीले गगन के तले
10. दिल की ये आरज़ू थी कोई

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar में Bridge Collapse पर Nitish Government की बड़ी कार्रवाई, एक साथ Suspend कर दिए 16 Engineer
Topics mentioned in this article