Advertisement

जब अपने ही दोस्त राजेश खन्ना की फिल्म का गाना गाने से किशोर दा ने कर दिया था इनकार, इस फैसले के आगे छोड़नी पड़ी जिद्द

राजेश खन्ना, मुमताज और मीना कुमारी की फिल्म ‘दुश्मन’ जबरदस्त हिट रही थी. इसके गाने भी जुबान पर चढ़े. राजेश खन्ना चाहते थे कि इस फिल्म का गाना किशोर कुमार गाएं, लेकिन किशोर दा ने इससे इनकार कर दिया था. आखिर क्यों, आइए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
राजेश खन्ना की फिल्म का गाना गाने से किशोर दा ने कर दिया था इनकार
नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा में अनगिनत ऐसे किस्से हैं, जो काफी मजेदार और हैरान कर देने वाले हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग इनसे अनजान होते हैं. ऐसा ही एक किस्सा है सुपरस्टार राजेश खन्ना और उनकी फिल्म ‘दुश्मन' और किशोर कुमार का. राजेश खन्ना और किशोर दा की दोस्ती के किस्से काफी मशहूर थे. एक्टर चाहते थे कि उनकी हर फिल्म का गाना किशोर दा ही गाएं, लेकिन फिल्म ‘दुश्मन' में जो हुआ वह काफी दिलचस्प था. क्योंकि फिल्म तो सुपर-डुपर हिट रही. उसके गाने भी जबरदस्त हिट रहे, लेकिन किशोर दा ने इसे गाने से इनकार कर दिया था. आइए जानते हैं दिलचस्प किस्सा...

सुपर-डुपर हिट फिल्म थी दुश्मन

7 जनवरी 1972 को राजेश खन्ना, मुमताज और मीना कुमारी की फिल्म ‘दुश्मन' रिलीज  हुई. फिल्म की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी फिल्म थी. इसके गानों ने जमकर धूम मचाया था. सुपरस्टार राजेश खन्ना को फिल्म के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड भी मिला था. इस फिल्म का हिट गाना ‘वादा तेरा वादा' किशोर कुमार ने ही गाया, लेकिन इसके पीछे जो हुआ वह काफी दिलचस्प था.

राजेश खन्ना की सैकड़ों फिल्मों के गानों में किशोर दा ने अपनी आवाज दी, लेकिन ‘दुश्मन' फिल्म  का गाना ‘वादा तेरा वादा' गाने से उन्होंने इनकार कर दिया था. किशोर दा का मानना था कि ये गाना उनसे बेहतर रफी साहब गा सकते हैं. लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल का म्यूजिक और किशोर दा की आवाज में ये गाना बेहद हिट रहा. हालांकि, किशोर कुमार से जब ये गाना गाने को कहा गया तो उन्होंने इनकार कर दिया. जब ये बात राजेश खन्ना को पता चली तो वे किशोर कुमार से मिलने चले गए और उन्हें काफी समझाया, लेकिन किशोर कुमार अपनी बात पर अड़े रहे. 

इस तरह किशोर कुमार ने गाया ‘वादा तेरा वादा'

जब बात नहीं बनी तब लक्ष्मीकांत के दिमाग में एक आइडिया सूझा. उन्होंने किशोर कुमार से कहा कि अगर आप ये गाना नहीं गाएंगे तो फिर इसे फिल्म से हटाना ही पड़ेगा. राजेश खन्ना भी इसी बात पर अड़ गए कि या तो किशोर गाना गाएं या इसे ड्रॉप कर दिया जाए. आखिरकार इस जिद्द के आगे किशोर दा को अपनी बात से पलटना पड़ा. उन्होंने इस गाने को अपनी आवाज दी. जब फिल्म आई तो गाना जबरदस्त हिट हुआ. ये फिल्म हिंदी के अलावा तमिल, मलयालम, तेलुगू, कन्नड़, बंगाली में बनी.

ये भी देखें: एक बार फिर दुल्हन बनीं आलिया और दूल्हा बने रणवीर सिंह

Featured Video Of The Day
NDTV Election Carnival : Gurugram में Rao Inderjit Singh को टक्कर दे पाएंगे Raj Babbar?