किशोर कुमार की एक जिद से छूटने लगे थे राजेश खन्ना के पसीने, काका की एक धमकी से बनी बात और सुपरहिट हो गया ये गाना

किशोर कुमार ने राजेश खन्ना के लिए बहुत से सुपरहिट गाने गाए हैं. राजेश खन्ना खुद ये मानते थे कि उनके स्टारडम को इतना हिट बनाने में किशोर दा की आवाज का भी हाथ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जब राजेश खन्ना ने पकड़ ली थी जिद
नई दिल्ली:

किशोर कुमार ने राजेश खन्ना के लिए बहुत से सुपरहिट गाने गाए हैं. एक दौर तो ऐसा भी था जब किशोर कुमार की आवाज राजेश खन्ना की ही आवाज बन गई थी. राजेश खन्ना खुद ये मानते थे कि उनके स्टारडम को इतना हिट बनाने में किशोर दा की आवाज का भी हाथ है, जिन्होंने उनकी रोमांटिक इमेज को और मजबूत किया है. यही वजह थी कि राजेश खन्ना ज्यादा से ज्यादा गानों को गाने के लिए किशोर दा की आवाज ही पसंद करते थे. लेकिन एक फिल्म के एक गाने को गाने से खुद किशोर दा ने इंकार कर दिया. राजेश खन्ना को जब ये बात चली तो उन्होंने किशोर कुमार को मनाने के लिए जमीन आसमान एक कर दिया. आखिरकार किशोर दा को बात माननी पड़ी और गाना जबरदस्त तरीके से हिट हुआ.

इसलिए कर दिया था इंकार

सत्तर के दशक में रिलीज होने वाली राजेश खन्ना की मूवीज के तकरीबन सभी सॉन्ग किशोर कुमार ने ही गाए हैं. उस दौर के गाने भी जबरदस्त हिट हुए. राजेश खन्ना को फिल्म में कास्ट करते समय मेकर्स को ये पता होता था कि गाने किशोर कुमार ही गाएंगे और किशोर कुमार भी ये जानते थे कि फिल्म राजेश खन्ना की है तो उन्हें गाना गाने का मौका मिलना ही है. दोनों अपने अपने क्षेत्र के धुरंधर कलाकार थे. साल 1972 में राजेश खन्ना की फिल्म दुश्मन रिलीज हुई थी. इस फिल्म का एक गाना ऐसा था, जिसे गाने से किशोर कुमार ने साफ इंकार कर दिया था. उनका कहना था कि गाना मोहम्मद रफी की आवाज में अच्छा लगेगा, इसलिए उनसे ही गवाया जाए.

हिट हुआ ये गाना 

राजेश खन्ना को जब ये पता चला कि किशोर कुमार गाना गाने से इंकार कर चुके हैं, तब वो उन्हें मनाने पहुंचे. उस वक्त गाने के म्यूजिक डायरेक्टर लक्ष्मीकांत प्यारेलाल भी वहां पहुंच गए. जब किशोर कुमार नहीं माने तो लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने कहा कि फिल्म से गाना ही ड्रॉप कर देते हैं. राजेश खन्ना ने भी यही धमकी दोहरा दी. तब किशोर कुमार को लगा कि अच्छा गाना बनते बनते रह जाए, उससे बेहतर है जिद छोड़ देना. जिसके बाद वो गाना गाने को तैयार हुए. ये गाना था 'वादा तेरा वादा', जो तब भी खूब हिट था और आज भी खूब पसंद किया जाता है.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards