जब अमिताभ बच्चन और जीनत अमान की इस फिल्म को दर्शक समझे थे इंग्लिश फिल्म, हिंदी में चेंज करना पड़ा था टाइटल

अमिताभ बच्चन और जीनत अमान की जोड़ी ने कई शानदार फिल्में दी हैं. 1979 की 'द ग्रेट गैम्बलर' फिल्म में भी दोनों एक साथ नजर आए थे. इस फिल्म का 'दो लफ्जों की' खूब पॉपुलर हुआ था. पढ़ें इससे जुड़ा किस्सा.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन और जीनत अमान की जोड़ी ने कई शानदार फिल्में दी हैं. 1979 की 'द ग्रेट गैम्बलर' फिल्म में भी दोनों एक साथ नजर आए थे. फिल्म में एक गाना अमिताभ और जीनत पर फिल्माया गया था. यह रोमांटिक गीत आज भी उतना ही पॉपुलर है जितना उस दौर में हुआ था. यह गीत है 'दो लफ्जों की.' इस गीत के शब्द, धुन, म्यूजिक और माहौल सब कुछ इतना कमाल था कि गुजरता वक्त भी इसे भुला न सका और यह एक सदाबहार गीत बन गया. फिल्म का म्यूजिक आर.डी. बर्मन ने दिया था. आरडी बर्मन हमेशा अपने म्यूजिक में कुछ नया लाते थे. इस फिल्म के साथ भी ऐसा ही हुआ. 'दो लफ्जों की है' गाने की धुन को इटली के एक प्राचीन गाने की धुन से प्रेरित माना जाता है. इस इटैलियन धुन को 'ऑटम लीव्ज' अल्बम में सुना जा सकता है.

इस तरह आर.डी. बर्मन ने इस गीत से प्रेरित होकर एक शानदार धुन रची. इस गाने को अमिताभ बच्चन, आशा भोसले और शरद कुमार ने गाया जबकि इसके बोल आनंद बख्शी ने लिखे. बिनाका गीतमाला की सालाना लिस्ट में अमिताभ बच्चन और जीनत अमान का यह गाना 21वें नंबर पर रहा था.

Advertisement

‘द ग्रेट गैम्बलर' के गाने के साथ ही फिल्म के टाइटल को लेकर भी एक दिलचस्प किस्सा है. जब 1979 में द ग्रेट गैम्बलर रिलीज हुई तो अधिकतर लोग सिनेमाघरों तक इसलिए जाने से झिझकते रहे, उन्हें लगा कि यह इंग्लिश फिल्म है. लेकिन बाद में फिल्म को 'सबसे बड़ा खिलाड़ी' टाइटल से रिलीज किया गया. इस तरह फिल्म ने पहले की अपेक्षा अच्छा प्रदर्शन किया. द ग्रेट गैम्बलर को शक्ति सामंत ने डायरेक्ट किया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी