ये थी बॉलीवुड की पहली हॉरर फिल्म, देखकर खड़े हो जाते थे रोंगटे, हॉलीवुड फिल्मों को छोड़ दिया था पीछे

आज से करीब 75 साल पहले एक ऐसी हॉरर फिल्म बनी थी, जिसने पहली बार लोगों को पर्दे पर डराने का काम किया था, ये फिल्म पहली हॉरर फिल्म थी. इस फिल्म को कमाल अमरोही ने बनाया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बॉलीवुड की पहली हॉरर फिल्म थी महल
नई दिल्ली:

आज के समय में बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक हॉरर सिनेमा का बोलबाला है. ओटीटी के आने के बाद तो हॉरर कंटेंट और भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है. ग्राफिक्स और वीएफएक्स के जमाने में लोगों को डराना आसान हो रहा है और ऐसे-ऐसे किरदार गढ़ दिए जाते हैं जो रोंगटे खड़े कर दे. लेकिन आज से करीब 75 साल पहले एक ऐसी हॉरर फिल्म बनी थी, जिसने पहली बार लोगों को पर्दे पर डराने का काम किया था, ये फिल्म पहली हॉरर फिल्म थी. इस फिल्म को कमाल अमरोही ने बनाया था.

40 के दशक में आई थी फिल्म

40 के दशक में आई इस फिल्म में मधुबाला और अशोक कुमार लीड रोल में थे. कमाल अमरोही के निर्देशन में बनी ये फिल्म 1949 में रिलीज हुई थी. फिल्म की कहानी अशोक कुमार के किरदार के इर्द-गिर्द घूमती हैं. वो एक पुरानी हवेली में रहने आते हैं, जहां उनकी मुलाकात एक रहस्यमयी औरत से होती है. इस रहस्यमयी महिला का किरदार 15 साल की मधुबाला ने निभाया था. ये महिला खुद को हीरो के पिछले जन्म की प्रेमिका बताती हैं और फिर कहानी में रहस्यमयी मोड़ आते हैं.

इतना था बजट

इस फिल्म को उस दौर में 9 लाख रुपए में बनाया गया था. कमाई की बात करें तो फिल्म ने 1 से 2 करोड़ रुपए कमाए थे. आज हॉरर फिल्मों भले ही अजब-गजब डरावने कैरेक्टर्स होते हों, लेकिन उस समय इस फिल्म ने ही लोगों को खूब डराया था. इसका कारण ये भी हो सकता है कि लोगों ने पहली बार हॉरर फिल्म देखी थी.  

Featured Video Of The Day
NEET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में धांधली, फिर से करवाए जाएंगे इम्तिहान
Topics mentioned in this article