देव आनंद की वजह से फिल्मी दुनिया में आया ट्रैवल एजेंट से एक्टर बना 80s का ये सुपरस्टार, पहली फिल्म में मिथुन दा से कर दिया रिप्लेस

सुपरस्टार देव आनंद ने बॉलीवुड की फिल्मों में कई एक्टर्स को मौका दिया. लेकिन सुपरस्टार का तमगा कुछ ही के हाथ लगा. इनमें जैकी श्रॉफ का भी नाम शामिल है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

पिछली बार स्ट्रीमिंग फिल्म ‘मस्त में रहने का' में नजर आने वाले एक्टर जैकी श्रॉफ ने दिवंगत सुपरस्टार देव आनंद को उनकी जयंती पर याद किया. जैकी श्रॉफ ने अपने इंस्टाग्राम के स्टोरीज सेक्शन में सिनेमा के दिग्गज को याद करते हुए एक वीडियो शेयर किया. उन्होंने वीडियो पर लिखा, "देव साहब के आशीर्वाद से, मैं फिल्मी दुनिया में आया." जो लोग नहीं जानते उन्‍हें बता दें कि जैकी श्रॉफ ने देव आनंद की 1982 की फिल्म 'स्वामी दादा' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. देव आनंद से पहली मुलाकात में उन्हें सेकेंड लीड रोल ऑफर किया गया था, लेकिन 15 दिन बाद देव आनंद ने अपना मन बदल लिया और मिथुन चक्रवर्ती को यह रोल दे दिया. जैकी को शक्ति कपूर के एक गुर्गे के रूप में एक बिना श्रेय वाली भूमिका में कास्ट किया गया था.

इससे पहले जैकी एक ट्रैवल एजेंट के रूप में काम करते थे और एक विज्ञापन कंपनी में भी काम करते थे. विज्ञापन में उनके कार्यकाल ने उन्हें मॉडलिंग असाइनमेंट दिया और इससे पहले कि वे कुछ समझ पाते, उन्हें 'स्वामी दादा' में कास्ट कर लिया गया. हालांकि यह सुभाष घई निर्देशित 'हीरो' थी जिसमें जैकी श्रॉफ ने प्रशंसा हासिल की और 1980 के दशक में वह एक बड़े स्टार बन गए. उन्होंने ‘तेरी मेहरबानियां', ‘त्रिदेव', ‘परिंदा', ‘कर्मा' और अन्य फिल्मों में अभिनय किया.

इससे पहले एक्ट्रेस और राजनीतिज्ञ हेमा मालिनी ने भी दिवंगत अभिनेता को याद करते हुए अपने इंस्टाग्राम पर उन फिल्मों के सेट से कई पुरानी तस्वीरें पोस्ट कीं, जिनमें दोनों ने साथ काम किया था. उन्होंने कैप्शन में एक नोट लिखते हुए दिवंगत अभिनेता के साथ अपनी यादों के बारे में खुलकर बात की. उन्होंने लिखा, "मेरे पास देव साहब की बहुत प्यारी यादें हैं। वह मेरी दूसरी बड़ी फ‍िल्‍म में अभिनेता थे। मैं बेहद घबराई हुई थी, लेकिन उन्‍होंने मुझे जल्‍द ही सहज कर दिया और मेरे साथ ऐसा व्यवहार किया जैसे कि वह मेरे दोस्त हों। उनका यह सहज रवैया बाद तक जारी रहा,जो मुझे प्रेरित करता रहा.''

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: भारत-चीन सीमा पर सुधरे हैं हालात या बना हुआ है तनाव? | NDTV India