जब अमिताभ की ठुकराई फिल्म ने बुलंद कर डाला विनोद खन्ना का सितारा, एक फिल्म से बन गए सुपरस्टार, हुई बजट से 10 गुना ज्यादा कमाई

डेट की कमी की वजह से एक बड़ी फिल्म उनके हाथ से निकल कर विनोद खन्ना के झोली में जा गिरी. फिर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ ऐसा जादू चलाया कि अपने बजट से 10 गुना ज्यादा पैसों की धमाकेदार कमाई कर डाली.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

हर एक्टर अपने करियर को आगे नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहता है. इसके लिए अच्छी एक्टिंग स्किल्स और मेहनत के साथ-साथ सही फिल्मों का चुनाव भी बेहद जरूरी है. हालांकि, कई बार परिस्थितियों के हाथों मजबूर हो कर कई फिल्में गवानी भी पड़ती है, जो बाद में जाकर सुपरहिट होती है और दूसरे एक्टर की किस्मत चमक जाती है. ऐसे ढेरों उदाहरण बॉलीवुड इंडस्ट्री में मौजूद है. सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के साथ भी यह सिलसिला हो चुका है. डेट की कमी की वजह से एक बड़ी फिल्म उनके हाथ से निकल कर विनोद खन्ना के झोली में जा गिरी. फिर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ ऐसा जादू चलाया कि अपने बजट से 10 गुना ज्यादा पैसों की धमाकेदार कमाई कर डाली.

विनोद खन्ना के पास चली गई फिल्म

बात 1980 में रिलीज हुई फिल्म कुर्बानी की हो रही है, जिसमें अमिताभ बच्चन पूरी शिद्दत से काम करना चाहते थे और 6 महीने बाद का समय दिया था. लेकिन डायरेक्टर फिरोज खान 6 महीने तक रुकना नहीं चाहते थे. उन्होंने अमिताभ की जगह फिल्म में विनोद खन्ना को साइन कर लिया. फिल्म बनी और सुपरहिट साबित हुई. महज 2.5 करोड़ में बनी इस फिल्म ने अपनी लागत से दस गुना ज्यादा यानी बॉक्स ऑफिस पर करीब 25 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर डाली. फिल्म में डायरेक्टर फिरोज खान खुद भी विनोद खन्ना के अलावा शक्ति कपूर, जीनत अमान, अरुणा ईरानी, अमरीश पुरी और कादर खान जैसे सितारों के साथ नजर आए थे.

1980 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

कुर्बानी को रिलीज के बाद 1980 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ब्लॉकबस्टर फिल्म का तमगा मिला. फिल्म के साथ-साथ इसके गाने भी बेहद हिट रहें. 1980 में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड्स और टेप्स बिकने के साथ फिल्म के गाने बेहद फेमस हुए. बाद में कुर्बानी का तमिल रीमेक विदुथलाई नाम से प्रोड्यूसर के बालाजी ने बनाया जिसमें साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने फिरोज खान का किरदार निभाया था. कुर्बानी के तमिल वर्जन की शूटिंग अमेरिका में की गई थी और यह 1986 में रिलीज हुई. हालांकि, विदुथलाई को कुर्बानी इतनी सफलता नहीं मिली.


 

Featured Video Of The Day
Mallikarjun Kharge के लेटर का JP Nadda ने दिया जवाब, कहा- आपकी बातें सत्य से कोसों दूर
Topics mentioned in this article