70 के दशक की इस फिल्म ने चीन में की थी छप्पर फाड़ कमाई, शाहरुख-सलमान या आमिर कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड

अगर आज की टिकट कीमतों के हिसाब से कारवां की सक्सेस और कमाई देखी जाए तो आंकड़ा तीन हजार करोड़ से ज्यादा पहुंच सकता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

जब हम भारतीय सिनेमा की उन फिल्मों की बात करते हैं जो विदेशो में पसंद की गईं तो दिमाग तुरंत RRR और दंगल जैसी हाल की ब्लॉकबस्टर फिल्मों का नाम दिमाग में आता है. जिन्होंने अमेरिका और चीन में खूब धूम मचाई. कुछ लोग यूरोप और मिडिल ईस्ट में अपनी फिल्मों के साथ शाहरुख खान के शानदार रिकॉर्ड की ओर भी इशारा करेंगे. फिर भी इन सभी फिल्मों ने वो रिकॉर्ड हासिल नहीं किया दो 1980 के दशक में आई एक फिल्म ने हासिल किया था. रिकॉर्ड तोड़ने की बात तो दूर कोई दूसरी फिल्म इसके करीब भी नहीं पहुंची.

भारत की सबसे बड़ी विदेशी हिट जिसके 30 करोड़ टिकट बिके

जीतेंद्र और आशा पारेख की कारवां 1971 में भारत में रिलीज हुई. फिल्म सफल रही बॉक्स ऑफिस पर 3.6 करोड़ रुपये की कमाई हुई और फिल्म को सुपरहिट करार दिया गया. आठ साल बाद फिल्म चीन में रिलीज हुई और वहां यह ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर बन गई और कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. चीन में इस फिल्म की 30 करोड़ टिकटें बिकीं. इसकी तुलना में आमिर खान की दंगल - जिसने 2018 में देश में कमाई के रिकॉर्ड बनाए - चीन में उसके 4.5 करोड़ टिकट बिके. इसके साथ ही कारवां ने राज कपूर की आवारा को भारत की सबसे बड़ी विदेशी हिट के तौर पर भी पीछे छोड़ दिया. आवारा ने चीन और सोवियत संघ दोनों में शानदार परफॉर्म किया था. इस फिल्म की 20 करोड़ से ज्यााद टिकटें बिकी थीं.

अगर आज की टिकट कीमतों के हिसाब से कारवां की सक्सेस और कमाई देखी जाए तो आंकड़ा तीन हजार करोड़ से ज्यादा पहुंच सकता है. वहीं दंगल ने विदेशों में 1300 करोड़ रुपये कमाए, पठान और आरआरआर दोनों ने 400 करोड़ रुपये से कम की कमाई की. सबसे बड़ी विदेशी हिट फिल्मों में से एक बाहुबली 2 ने विदेशों में 425 करोड़ रुपये कमाए. इनमें से कोई भी कारवां ने जो हासिल किया उसके करीब भी नहीं है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India