Advertisement

बस 5 करोड़ में बनी इस फिल्म ने विदेश में कमाए थे 100 करोड़, 23 साल पहले मचाया था तहलका

पंजाबी-हिंदू परिवार पर बेस्ड थी. चूंकि इस फिल्म से अमेरिकी मेकर्स भी जुड़े थे इसलिए उस वक्त इसे अच्छी ग्लोबल रिलीज मिली.

Advertisement
Read Time: 19 mins
मॉनसून वेडिंग ने कमाई के मामले में बनाया रिकॉर्ड
नई दिल्ली:

आज के दौर में कई भारतीय फिल्मों को ना केवल देश में बल्कि विदेशों में भी तारीफ मिलती है. इनमें दंगल, आरआरआर, बाहुबली, सीक्रेट सुपरस्टार, पीके और पुष्पा जैसी फिल्में शामिल हैं. इन फिल्मों को ना केवल देश बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया गया. यही वजह है कि ज्यादातर बॉलीवुड फिल्में दुनियाभर में रिलीज होती हैं. हाल ही में कई भारतीय फिल्में जैसे पठान, गदर 2, जवान, लियो, जेलर और दूसरी फिल्मों ने भारत के बाहर अच्छा बिजनेस किया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह पहली हिंदी फिल्म कौन सी है जिसने भारत के बाहर 100 करोड़ रुपये की कमाई की है?

Advertisement

आज हम आपको एक ऐसी फिल्म के बारे में बताएंगे जो कम बजट में बनी थी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर शतक लगा दिया. खास बात ये है कि शाहरुख खान, सलमान खान, प्रभास और रजनीकांत जैसे बड़े सुपरस्टार्स के बिना भी इस फिल्म ने ये अचीवमेंट हासिल की. यह फिल्म आज भी लोगों को पसंद आती है और इसका कंटेंट आज भी काफी पसंद किया जाता है.

फिल्म का नाम 'मॉनसून वेडिंग' है और यह भारत के बाहर 100 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली फिल्म थी. इस फिल्म की प्रोड्यूसर मीरा नायर थीं और उन्होंने ही इसे डायरेक्ट भी किया था. मॉनसून वेडिंग ने इंटरनेशनल बॉक्स ऑफिस पर 248 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी. यह फिल्म 5 करोड़ रुपये के मामूली बजट में बनी थी और इसमें नसीरुद्दीन शाह, शेफाली शाह, विजय राज, रजत कपूर, सोनी राजदान, तिलोत्तमा शोम और रणदीप हुडा ने अहम रोल निभाए थे.

Advertisement

मॉनसून वेडिंग पंजाबी-हिंदू परिवार पर बेस्ड थी. चूंकि इस फिल्म से अमेरिकी मेकर्स भी जुड़े थे इसलिए उस वक्त इसे अच्छी ग्लोबल रिलीज मिली. मॉनसून वेडिंग ने प्रेस्टीजियस वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन लायन जीता और बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब जैसे अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन पाया.

Advertisement

मॉनसून वेडिंग का प्रीमियर 2001 के कान्स फिल्म फेस्टिवल के मार्चे डु फिल्म सेक्शन में हुआ. अप्रैल 2014 में ब्रॉडवे पर फिल्म पर बेस्ड एक म्यूजिकल प्रीमियर हुआ. 2017 में इंडीवायर ने मॉनसून वेडिंग को 21वीं सदी के 19वें बेस्ट रोमांस के तौर पर नॉमिनेट किया गया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
देस की बात : राहत शिविरों में गए, राज्यपाल से मिले, फिर क्या बोले राहुल गांधी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: