बिग बजट मूवी, अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार, फिर भी रही फ्लॉप, एक्ट्रेस को नहीं मिला काम तो छोड़ दिया देश

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, शम्मी कपूर जैसे बड़े सितारे थे. फिल्म के विजुअल इफेक्ट कमाल के थे लेकिन तब भी ये फिल्म कोई कमाल नहीं कर पाई थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
शम्मी कपूर को देखकर फिल्म पहचान पाए आप ?
नई दिल्ली:

यह एक अजीब संयोग है कि अक्सर बजट के मामले सबसे बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रही हैं. ऐसा माना जाता है कि प्रमोशन, स्केल और स्टार कास्ट इन फिल्मों को बड़ी कमाई करने वाला बनाते हैं. लेकिन हमेशा ऐसा ही हो इसकी गारंटी नहीं ली जा सकती. ऐसा ही एक मामला है 1990 की इस मेगा फ्लॉप फिल्म का जो उस वक्त बजट के मामले में काफी महंगी थी. इस फिल्म में चार सुपर स्टार थे लेकिन तब भी ये फिल्म नहीं चल पाई.

भारत की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

राजा आर्थर की कहानी पर बेस्ड सुपरहीरो फैंटेसी फिल्म अजूबा, 1990 में रिलीज हुई थी. शशि कपूर के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म आरके और रूसी प्रोडक्शन हाउस के बीच कोलैबोरेशन थी. यह फिल्म 8 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड बजट पर बनाई गई थी. उस समय भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा थी और इसमें इंटरनेशनल लेवल के सीन और इफेक्ट थे. हालांकि इन सबके बावजूद अजूबा ने भारत में केवल 3.50 करोड़ रुपये की कमाई की और एक बड़ी फ्लॉप के तौर पर उभरी थी.

Advertisement

अजूबा की बड़ी स्टार कास्ट

अजूबा में अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, डिंपल कपाड़िया और शम्मी कपूर समेत उस समय के दूसरे बड़े सितारों के साथ काम किया. अमरीश पुरी विलेन थे. इनके अलावा सईद जाफरी, दलीप ताहिल, सोनम और दारा सिंह जैसे दूसरे पॉपुलर स्टार्स भी थे. रूसी एक्ट्रेस एरियाडना शेंगेलया ने भी फिल्म में डेब्यू किया. लेकिन फिल्म की असफलता का असर ऐसा हुआ कि उन्होंने फिर कभी भारत में काम नहीं किया.

शशि कपूर पर अजूबा का असर

डायरेक्टर शशि कपूर के लिए भी फिल्म की असफलता एक बड़ी चुनौती थी. सीनियर एक्टर पहली बार डायरेक्टर बने थे और राज कपूर की मृत्यु के बाद यह कपूर परिवार की पहली बड़ी फिल्म थी. बॉक्स ऑफिस पर असफलता ने उन्हें इस हद तक निराश कर दिया कि उन्होंने फिर कभी दोबारा डायरेक्शन की कोशिश नहीं की और एक्टिंग में लौट आए. वो भी उन्होंने केवल छिटपुट रूप से किया. कुछ ही सालों में शशि कपूर ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया.

Featured Video Of The Day
NTA Building के अंदर घुसे NSUI कार्यकर्ता, NEET Paper Leak Case के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन